Shami-Umesh made record, 9th time two indian fast bowlers done this outside asia -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 12:53 am
Location
Advertisement

शमी-उमेश का कमाल, भारत की ओर से 9वीं बार

khaskhabar.com : रविवार, 24 जुलाई 2016 3:36 PM (IST)
शमी-उमेश का कमाल, भारत की ओर से 9वीं बार
नई दिल्ली। वेस्टइंडीज के खिलाफ नॉर्थ साउंड में जारी चार मैच की सीरीज के पहले टेस्ट में भारत ने जीत की ओर मजबूत कदम बढ़ा दिए हैं। टीम इंडिया ने पहली पारी 566/8 रन पर घोषित करने के बाद वेस्टइंडीज की पहली पारी 243 रन पर समेट उसे फॉलोऑन खिलाया है। मेजबान ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक दूसरी पारी में भी 13 ओवर में 21 रन पर एक विकेट खो दिया था। उसे पारी की हार से बचने के लिए अब भी 302 रन की जरूरत है।

वेस्टइंडीज की दशा बिगाड़ने में भारतीय तेज गेंदबाजों उमेश यादव और मोहम्मद शमी की जोड़ी की भूमिका खास रही। दोनों ने 4-4 विकेट चटकाए। उमेश ने 41 और शमी ने 66 रन की कीमत पर 4 विकेट झटके। वेस्टइंडीज में ऐसा पहली बार हुआ है जब एक ही पारी में दो भारतीय तेज गेंदबाजों ने चार या इससे ज्यादा विकेट लिए हो। ओवरऑल एशिया के बाहर देखें, तो भारत की ओर से नौ बार ऐसा कमाल किया जा चुका है।

शमी ने इस दौरान टेस्ट क्रिकेट में 50 विकेट भी पूरे कर लिए। वे भारत की ओर से सबसे तेज गति से 50 विकेट का आंकड़ा छूने के मामले में पूर्व तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद के बराबर आ गए। इन दोनों ने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए 13-13 टेस्ट खेले। वैसे भारत की ओर से सात गेंदबाज ऐसे हैं, जिन्होंने 13 से कम टेस्ट में भी 50 विकेट चटका दिए थे, लेकिन ये सभी स्पिनर हैं।

आईए अब देखते हैं एशिया के बाहर भारतीय तेज गेंदबाजों की कौनसी 8 और जोड़ियों ने टेस्ट की एक पारी में चार या इससे ज्यादा विकेट झटके :-

1/9
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement