World Wrestling Championship : Indian participants wants to create history-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 2:32 am
Location
Advertisement

विश्व कुश्ती चैंपियनशिप : नया इतिहास रचना चाहेंगे भारतीय पहलवान

khaskhabar.com : शनिवार, 20 अक्टूबर 2018 1:54 PM (IST)
विश्व कुश्ती चैंपियनशिप : नया इतिहास रचना चाहेंगे भारतीय पहलवान
बुडापेस्ट। हाल ही में जकार्ता में खेले गए एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहलवान बजरंग पुनिया के नेतृत्व में भारतीय कुश्ती दल रविवार से यहां शुरू हो रही विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में अपने पुराने इतिहास को बदलने की कोशिश करेगा। भारतीय दल चैम्पियनशिप शुरू होने से तकरीबन 10 दिन पहले ही यहां अभ्यास कर रहा है।

टीम नौ अक्टूबर को भारत से बुडापेस्ट के लिए रवाना हो गई थी जबकि बजंरग, कुलदीप, गुरप्रीत और हरप्रीत टीम के आने के पहले से ही यहां मौजूद थे। बजरंग को इस टूर्नामेंट में तीसरी वरीयता मिली है। वे इस चैंपियनशिप में वरीयता पाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं। इस चैम्पियनशिप में 97 देशों के कुल 850 पहलवान अलग-अलग भारवर्गों में हिस्सा ले रहे हैं। भारत के कुल 30 पहलवान इस चैम्पियनशिप में मैट पर उतरेंगे।

टूर्नामेंट में भारत की उम्मीदें बजरंग से सबसे ज्यादा हैं जो प्री-स्टाइल कैटेगरी में 65 किलोग्राम भारवर्ग में हिस्सा लेंगे। इनके अलावा जितेंद्र (74 किलोग्राम भारवर्ग), पवन कुमार (86 किलोग्राम भारवर्ग), सुमित (125 किलोग्राम भारवर्ग) चैम्पियनशिप के पहले दिन अपनी किस्मत आजमाएंगे। एक बयान में बजरंग ने कहा कि बीते कुछ सप्ताह से हमारा अभ्यास अच्छा चल रहा है। हमने अपने विपक्षी खिलाडिय़ों को भी देखने का मौका मिला है।

मैं इस बात को लेकर आश्वस्त हूं कि भारतीय पहलवान उनसे कमतर नहीं होंगे। महिला वर्ग में भारत को रियो ओलम्पिक-2016 की कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक से पदक की उम्मीद है। साक्षी 62 किलोग्राम भारवर्ग में उतरेंगी। उन्होंने कहा, हम लगातार मेहनत कर रहे हैं और टीम का माहौल भी अच्छा और सकारात्मक है। दूसरे देशों के खिलाडिय़ों से बातचीत से भी हमें मदद मिली है। हम अपने मुकाबलों में अपना सर्वश्रेष्ठ देंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement