World Cup-2019 : Bangladesh beat South Africa-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 6:40 pm
Location
Advertisement

विश्व कप-2019 : बांग्लादेश ने दक्षिण अफ्रीका को धो डाला

khaskhabar.com : सोमवार, 03 जून 2019 1:09 PM (IST)
विश्व कप-2019 : बांग्लादेश ने दक्षिण अफ्रीका को धो डाला
लंदन। मुश्फिकुर रहीम (78) और शाकिब अल हसन (75) के अर्धशतकों के बाद मुस्ताफिजुर रहमान (67/3) की अगुवाई में अपने गेंदबाजों के बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर बांग्लादेश ने रविवार को खेले गए आईसीसी क्रिकेट विश्व कप-2019 के अपने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को 21 रनों से हराकर टूर्नामेंट में विजयी शुरुआत की।

बांग्लादेश ने दी ओवल मैदान पर पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 330 रन का अपने वनडे इतिहास का सर्वोच्च स्कोर बनाया और फिर दक्षिण अफ्रीका जैसी मजबूत टीम को निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट पर 309 रनों पर रोक दिया। विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका की यह लगातार दूसरी हार है। टीम को पहले मैच में मेजबान इंग्लैंड के हाथों 104 रनों से करारी शिकस्त मिली थी। मैच में 75 रन बनाने के अलावा एक विकेट लेने वाले ऑलराउंडर शाकिब अल हसन को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

बांग्लादेश से मिले 331 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका को क्विंटन डी कॉक (23) और एडेन मारक्रम (45) ने पहले विकेट के लिए 9.4 ओवरों में 49 रन की जोड़ी साझेदारी कर सधी शुरुआत दी। लेकिन आईसीसी के बड़े टूर्नामेंटों में 'चौकर्स' के नाम से मशहूर दक्षिण अफ्रीकी टीम इसके बाद लगातार अंतराल पर विकेट गंवाती चली गई।
नियमित अंतराल पर विकेट गंवाने के चलते लक्ष्य उससे दूर होती चली गई और टीम को इस विश्व कप में लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा। दक्षिण अफ्रीका के लिए कप्तान फॉफ डु प्लेसिस ने 53 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्के की मदद से सर्वाधिक 62 रन की पारी खेली। उनके अलावा रासी वैन डेर डुसैन ने 41, डेविड मिलर ने 38 और ज्यां पॉल ड्यूमिनी ने 45 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका को अंतिम 36 गेंदों पर जीत के लिए 72 रन बनाने थे, लेकिन टीम पूरे ओवर खेलने के बावजूद आठ विकेट पर 309 रन तक ही पहुंच सकी।

बांग्लादेश की ओर से मुस्ताफिजुर के तीन विकेटों के अलावा मोहम्मद सैफुद्यीन ने दो और शाकिब तथा मेहदी हसन ने एक-एक विकेट लिया। इससे पहले, बांग्लादेश ने मुश्फिकुर रहीम (78) और शाकिब अल हसन (75) के अर्धशतकों की मदद से निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट पर 330 रनों का विशाल स्कोर बनाया और फिर इस स्कोर का सफलतापूर्वक बचाव भी कर लिया। विश्व कप और वनडे में बांग्लादेश का अब तक का यह सर्वोच्च स्कोर है। वनडे में बांग्लादेश का पिछला सर्वोच्च स्कोर छह विकेट पर 329 रन का था, जो उसने 2015 में पाकिस्तान के खिलाफ ढाका में बनाया था। द ओवल मैदान पर खेले खेले गए इस मैच में टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश को तमीम इकबाल (16) और सौम्य सरकार (42) ने पहले विकेट के लिए 8.2 ओवरों में 60 रन की साझेदारी अच्छी शुरुआत दी।
टीम ने इसके बाद 75 के स्कोर पर सरकार का भी विकेट गंवा दिया। इकबाल ने 29 गेंदों पर दो चौके और सरकार ने 30 गेंदों पर नौ चौके लगाए। एक के बाद एक लगातार दो विकेट खोने के बाद अनुभवी बल्लेबाज शाकिब और मुश्फिकुर ने तीसरे विकेट के लिए 142 रन की शानदार साझेदारी कर बांग्लादेश को मजबूत स्कोर की अग्रसर कर दिया। हालांकि टीम ने इसके बाद अगले 33 रनों के अंदर ही अपने तीन विकेट गंवा दिए। इन विकेटों में शाकिब और मुश्फिकुर के अलावा मोहम्मद मिथुन (21) के भी विकेट शामिल हैं।

शाकिब का यह 43वां अर्धशतक था। उन्होंने 84 गेंदों की पारी में आठ चौके और एक छक्का लगाया। वहीं, मुश्फिकुर का यह 34वां अर्धशतक था। उन्होंने 80 गेंदों की पारी में आठ चौके जड़े। मिथुन ने 21 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया। मुश्फिकुर 43वें ओवर में आउट हुए। इसके बाद महमुदूल्लाह (नाबाद 46) और मोसद्दक हुसैन (26) ने छठे विकेट के लिए 66 रनों की साझेदारी बांग्लादेश को 300 के पार पहुंचा दिया। महमुदूल्लाह ने 33 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का चौका जबकि हुसैन ने 20 गेंदों पर चार चौके लगाए। मेहदी हसन ने तीन गेंदों पर नाबाद पांच रन में एक चौका लगाया। दक्षिण अफ्रीका की ओर से एंडिले फेहलुकवायो, अपना 100वां वनडे मैच खेल रहे इमरान ताहिर और क्रिस मोरिस ने दो-दो विकेट लिए।

(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement