Weightlifter Mirabai Chanu lifts India first gold at Commonwealth Games 2022-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 2:27 pm
Location
Advertisement

मीराबाई ने भारत को सीडब्ल्यूजी 2022 में दिलाया पहला गोल्ड

khaskhabar.com : रविवार, 31 जुलाई 2022 09:41 AM (IST)
मीराबाई ने भारत को सीडब्ल्यूजी 2022 में दिलाया पहला गोल्ड
बमिर्ंघम । मीराबाई चानू के नेतृत्व में भारोत्तोलकों ने यहां 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक के साथ भारत के लिए खाता खोला। महाराष्ट्र के संकेत सरगर ने पुरुषों के 55 किग्रा भारोत्तोलन में एक रजत पदक और कर्नाटक के गुरुराजा पुजारी ने सुबह के सत्र में पुरुषों के 61 किग्रा में कांस्य पदक जीता।

गोल्डन गर्ल मीराबाई चानू, टोक्यो ओलंपिक खेलों की रजत पदक विजेता, ने इस संस्करण का देश का पहला स्वर्ण पदक जीतने के लिए मंच पर कदम रखा। उन्होंने शानदार प्रदर्शन के साथ महिलाओं के 49 किग्रा वर्ग में एक दूरी के साथ क्षेत्र में शीर्ष स्थान हासिल किया। भारत ने बमिर्ंघम में मजबूत शुरूआत करते हुए खेलों का रिकॉर्ड बनाया। 49 किग्रा में एक पूर्व विश्व चैंपियन, मीराबाई ने 2018 में गोल्ड कोस्ट में जीते गए स्वर्ण पदक को आसानी से बरकरार रखा।

मीराबाई ने पूरी तरह से मैदान पर अपना दबदबा बनाया।

इस वर्ग में अब तक की सर्वश्रेष्ठ भारोत्तोलक मीराबाई ने स्नैच में 88 किग्रा भार उठाया और फिर क्लीन एंड जर्क में 113 किग्रा जोड़ा और विपक्षी टीम को पीछे छोड़ दिया। मीराबाई ने स्वर्ण पदक के लिए 201 किग्रा भार उठाया, जबकि मॉरीशस की मैरी हनीत्रा रोइल्या रानिवोसोआ ने कुल 172 किग्रा के साथ रजत और कनाडा की हन्ना कामिनिस्की ने कुल 171 किग्रा के साथ कांस्य पदक जीता।

चार साल पहले, मीराबाई ने गोल्ड कोस्ट में स्वर्ण पदक जीता था, जबकि रानाइवोसोआ, जो अपने दिन के काम में एक निजी प्रशिक्षक हैं, दूसरे स्थान पर रही थीं। बमिर्ंघम में भी यही क्रम रहा।

भारत के लिए शनिवार को आसानी से दो स्वर्ण पदक हो सकते थे लेकिन संकेत सरगर पुरुषों की 55 किग्रा प्रतियोगिता के क्लीन एंड जर्क वर्ग के दौरान चोटिल हो गए और पीली धातु से सिर्फ एक किग्रा से दूर रह गए।

जब उन्होंने पुरुषों के 55 किग्रा के क्लीन एंड जर्क वर्ग में अपने दूसरे प्रयास में 139 किग्रा भार उठाया, तो सरगर के हाथ में कुछ झटके आ गए। वह लिफ्ट को पूरा नहीं कर सके।

महाराष्ट्र के सांगली जिले के 22 वर्षीय सरगर ने कुल 248 किग्रा भार उठाया, लेकिन मलेशिया के मोहम्मद अनीक बिन कसदन ने उन्हें पीछे छोड़ दिया।

गुरुराजा ने भारत के दूसरे पदक का दावा किया जब उन्होंने कांस्य पदक हासिल करने के लिए एक नए भार वर्ग में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया।

भारत वायु सेना में 27 वर्षीय जूनियर वारंट ऑफिसर (जेडब्ल्यूओ) ने मई 2021 में शादी की, लेकिन अपनी पत्नी को अपने माता-पिता के साथ कर्नाटक में छोड़ने का फैसला किया ताकि वह अपने करियर पर ध्यान केंद्रित कर सके।

गुरुराजा ने पुरुषों के 61 किग्रा वर्ग में अपने अंतिम प्रयास में सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया, क्लीन एंड जर्क में अपने तीसरे प्रयास में 151 का भार उठाकर अपने व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ में सुधार किया। उन्होंने स्नैच में 118 का सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया, जिससे उन्हें कुल 269 किग्रा मिला। वह मलेशिया के मोहम्मद अजनील बिन बिदीन से पीछे रहे, जिन्होंने स्नैच में 127 और क्लीन एंड जर्क में कुल 285 का स्कोर किया, जो एक नया गेम रिकॉर्ड है।

पापुआ न्यू गिनी के मोरिया बारू ने कुल 272 (स्नैच में 121 और क्लीन एंड जर्क में 152) के साथ रजत पदक जीता।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement