Shooters should become Olympic success ladder for Hangzhou Asiad: Mansher Singh-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 4:34 pm
Location
Advertisement

निशानेबाजों को हांग्जो एशियाड को ओलंपिक सफलता की सीढ़ी बनना चाहिए : मनशेर सिंह

khaskhabar.com : शनिवार, 13 अगस्त 2022 6:04 PM (IST)
निशानेबाजों को हांग्जो एशियाड को ओलंपिक सफलता की सीढ़ी बनना चाहिए : मनशेर सिंह
नई दिल्ली । 2020 के टोक्यो ओलंपिक खेलों में भारतीय निशानेबाजों का निराशाजनक प्रदर्शन हमें लगातार कुछ ऐसे पदक जीतने के महान अवसर की याद दिलाता रहेगा, जो बहुत कम थे। पिछले साल रिकॉर्ड 15 निशानेबाजों ने क्वाड्रेनियल शोपीस के लिए क्वालीफाई किया, लेकिन उनमें से कोई भी पदक नहीं ला सका, जिसने सूखे को लगभग नौ साल तक बढ़ा दिया क्योंकि भारत ने 2016 रियो में भी निशानेबाजी में पदक नहीं जीता था।

इस खेल ने भारत को अपना पहला व्यक्तिगत रजत दिलाया था जब 2004 एथेंस में डबल-ट्रैप शूटर आरवीएस राठौर पोडियम पर खड़े हुए और चार साल बाद राइफल शूटर अभिनव बिंद्रा ने 2008 में बीजिंग में देश का पहला व्यक्तिगत स्वर्ण जीतकर एक और ऐतिहासिक प्रदर्शन किया। चार साल बाद पिस्टल निशानेबाज विजय कुमार और राइफल निशानेबाज गगन नारंग ने लंदन में क्रमश: रजत और कांस्य पदक अर्जित किया।

खेल के लिए चीजें पहले से कहीं ज्यादा उज्‍जवल दिख रही थीं, लेकिन दुर्भाग्य से चीजें नीचे की ओर चली गईं, रियो और टोक्यो में एक भी पदक नहीं मिला।

हालांकि, भारत के दिग्गज और चार बार के ओलंपियन मनशेर सिंह का मानना है कि अगर कोई बड़े लक्ष्यों को हासिल करने के उद्देश्य से छोटी-छोटी सकारात्मक बातों पर आगे बढ़ता है तो 2024 पेरिस के लिए चीजें जल्दी बदली जा सकती हैं।

ट्रैप शूटिंग में राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता का मानना है कि भारतीय निशानेबाजों को 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में प्रतिस्पर्धा करने का अवसर नहीं मिलने के कारण उन्हें अगले साल हांग्जो में अब स्थगित एशियाई खेलों को पेरिस ओलंपिक में पदक जीतने के अपने मुख्य उद्देश्य की सीढ़ी बनाना चाहिए।

शॉटगन टीम के पूर्व वरिष्ठ मुख्य राष्ट्रीय कोच मनशेर कहते हैं, "2024 के पेरिस ओलंपिक में होने वाले अधिकांश (शूटिंग) कार्यक्रम एशियाई खेलों में भी हैं। वास्तव में, हांग्जो में एशियाई खेलों में ओलंपिक की तुलना में अधिक शूटिंग कार्यक्रम होते हैं। इसलिए हमारा उद्देश्य एशियाई खेलों में अधिक जीत और अधिक पदकों का माहौल बनाना होना चाहिए।"

चार बार के एशियाई खेलों के पदक विजेता मनशेर ने आगे कहा, "यह ओलंपिक के लिए तैयार होने के लिए एथलीटों के प्रशिक्षण में एक और सकारात्मक प्रभाव पैदा करने वाला है, क्योंकि एशियाई खेलों में जीतकर, जब आप पेरिस जाते हैं तो आप वहां के परिणाम के बारे में थोड़ा और सकारात्मक महसूस करने वाले होते हैं। हमें पेरिस को अंतिम लक्ष्य के रूप में लेना है। हमें पेरिस तक अपनी टीम बनानी है।"

मनशेर का यह भी मानना है कि सरकार विभिन्न योजनाओं के माध्यम से खेलों में इतना पैसा लगा रही है, इसलिए सिस्टम को और अधिक प्रदर्शन उन्मुख बनाना होगा।

मनशेर ने कहा, "अब जो कुछ भी होता है, हमें उसे भुनाना होगा, चाहे वह एथलेटिक्स हो, शूटिंग हो या हॉकी हो। एथलीटों को अच्छा प्रदर्शन करने की आवश्यकता है ताकि हमारा पूरा सिस्टम प्रदर्शन उन्मुख हो और परिणाम पेरिस में दिखाई दें। इसलिए, प्रशिक्षण अब लक्ष्य, अल्पकालिक लक्ष्य, लंबी अवधि के लक्ष्य पेरिस के साथ विशेष रूप से किया जाना चाहिए।"

अनुभवी निशानेबाज ने यह भी कहा कि प्रतिस्पर्धा से दूर रहकर अलगाव में प्रशिक्षण ओलंपिक जैसे आयोजन का सही तरीका नहीं है, यह कहते हुए कि दुनिया भर के टूर्नामेंटों में प्रतिस्पर्धा करके छोटे लाभ पर निर्माण करने से केवल बड़ी उपलब्धियां हो सकती हैं।

"आप खुद को हर चीज से अलग नहीं कर सकते और फिर पेरिस जा सकते हैं। नहीं, यह सही तरीका नहीं है। प्रदर्शन, समय आदि के निर्माण के लिए अल्पकालिक लक्ष्य महत्वपूर्ण हैं, ताकि जब तक हम पेरिस पहुंचें, एथलीट राष्ट्रमंडल खेलों की तुलना में बहुत बेहतर हो।"

शूटिंग जैसे खेल के लिए, मनशेर ने कहा कि बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करेगा कि भारतीय निशानेबाज पेरिस ओलंपिक के लिए देश के लिए कोटा स्थान कैसे और कब जीतते हैं।

शूटिंग में, यह सब कोटा स्थानों (अर्जित) पर टिका होगा। कोटा वितरण अब अगले महीने विश्व चैंपियनशिप के साथ शुरू होगा और एशियाई प्रतियोगिताएं भी होंगी। 2020 के टोक्यो खेलों के बाद पूरी कोटा प्रणाली बदल गई है, विश्व कप में अब कोटा स्थान नहीं है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement