Savita to lead 20-member Indian team at FIH Womens Hockey World Cup-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 19, 2022 1:50 am
Location
Advertisement

FIHमहिला हॉकी विश्व कप : भारतीय टीम का ऐलान, सविता करेंगी नेतृत्व

khaskhabar.com : बुधवार, 22 जून 2022 1:36 PM (IST)
FIHमहिला हॉकी विश्व कप : भारतीय टीम का ऐलान, सविता करेंगी नेतृत्व
नई दिल्ली । एफआईएच महिला विश्व कप 2022 के लिए भारतीय महिला हॉकी टीम का ऐलान किया गया है। लेकिन अगले महीने स्ट्राइकर रानी रामपाल मेगा इवेंट में भाग नहीं ले पाएंगी, क्योंकि पूर्व कप्तान अभी भी चोट के लिए पुनर्वास के दौर से गुजर रही है। हाल ही में ऐसी खबरें आई थीं कि रानी अपनी चोट से उबर चुकी हैं और एफआईएच प्रो लीग मैचों के अंतिम दौर के लिए टीम के साथ रॉटरडैम की यात्रा की थी। हालांकि, मंगलवार को मुख्य कोच जेनेक शोपमैन ने कहा कि वह अभी भी चोट के लिए पुनर्वास के दौर से गुजर रही हैं।
उनकी अनुपस्थिति में गोलकीपर और कप्तान सविता डिफेंडर दीप ग्रेस एक्का (उपकप्तान) के साथ 18 सदस्यीय टीम का नेतृत्व करना जारी रखेगी। सविता ने इस साल एफआईएच प्रो लीग मैचों में भारतीय टीम का नेतृत्व किया था और टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया था, जो वर्तमान में इस आयोजन में तीसरे स्थान पर है।
हॉकी इंडिया ने मंगलवार को नीदरलैंड और स्पेन में 1 से 17 जुलाई तक होने वाले एफआईएच महिला हॉकी विश्व कप के लिए 18 सदस्यीय भारतीय महिला हॉकी टीम का चयन किया, जिसमें पिछले साल के तोक्यो ओलंपिक खेलों में शामिल अधिकांश खिलाड़ियों को बरकरार रखा गया था, उस समय भारतीय टीम कांस्य पदक से चूक गई थी।
पूल बी में भारत, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और चीन के साथ अपने अभियान की शुरुआत 3 जुलाई को इंग्लैंड के खिलाफ करेगा, जिससे वे तोक्यो में कांस्य पदक मैच हार गए थे।
कोविड प्रोटोकॉल के अनुसार दो अतिरिक्त खिलाड़ियों सहित 20 सदस्यीय टीम में डिफेंडर गुरजीत कौर, निक्की प्रधान, उदिता और मिडफील्डर निशा, सुशीला चानू, मोनिका, नेहा, नवजोत कौर भी शामिल हैं, जो सभी ओलंपिक टीम का हिस्सा थे।
फॉरवर्ड लाइन में बहुत अनुभवी वंदना कटारिया, लालरेम्सियामी, नवनीत कौर और शर्मिला देवी हैं। चयनकर्ताओं ने प्रतिभाशाली युवा सितारों अक्षता ढेकाले और संगीता कुमारी को अतिरिक्त खिलाड़ियों के रूप में चुना है।
लंदन में आयोजित प्रतिष्ठित क्वाड्रेनियल इवेंट के पिछले संस्करण में भारतीय टीम क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई थी, लेकिन 0-0 से ड्रॉ के बाद शूटआउट में आयरलैंड से हार गई थी।
टीम चयन के बारे में बोलते हुए मुख्य कोच जेनेक शोपमैन ने कहा, "हमने विश्व कप के लिए सर्वश्रेष्ठ टीम का चयन किया है। यह अनुभव और युवा प्रतिभाओं का मिश्रण वाली टीम है, जिन्होंने एफआईएच में शीर्ष टीमों के खिलाफ मौका दिए जाने पर शानदार खेल दिखाया है।"
उन्होंने कहा, "टीम अपने विश्व कप अभियान को शुरू करने के लिए पूरी तरह से उत्साहित है और हम अगले दस दिनों का उपयोग प्रो लीग के प्रदर्शन से अपने खेल के आधार विश्लेषण को बेहतर बनाने के लिए करेंगे।"
भारतीय टीम अपने ग्रुप-स्टेज के मैच नीदरलैंड के एम्सटेलवीन में खेलेगी और अगर वह ग्रुप में टॉप करती है तो क्वार्टर फाइनल में भी एमस्टेलवीन में खेलेगी। सेमीफाइनल और फाइनल स्पेन के टेरासा में खेले जाएंगे। पूल बी के लिए क्रॉसओवर मैच स्पेन में खेले जाएंगे।
एफआईएच महिला विश्व कप के लिए भारतीय महिला टीम:
गोलकीपर: सविता (कप्तान) और बिचु देवी खरीबाम।
डिफेंडर्स : दीप ग्रेस एक्का (उपकप्तान), गुरजीत कौर, निक्की प्रधान और उदिता।
मिडफील्डर: निशा, सुशीला चानू पुखरामबम, मोनिका, नेहा, ज्योति, नवजोत कौर, सोनिका और सलीमा टेटे।
फॉरवर्ड : वंदना कटारिया, लालरेम्सियामी, नवनीत कौर और शर्मिला देवी।
अतिरिक्त खिलाड़ी : अक्षता अबसो ढेकाले और संगीता कुमारी।
--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement