Sania Mirza to retire after 2022 WTA season-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 9:06 pm
Location
Advertisement

2022 डब्ल्यूटीए सीजन के बाद सानिया मिर्जा लेंगी संन्यास

khaskhabar.com : बुधवार, 19 जनवरी 2022 4:53 PM (IST)
2022 डब्ल्यूटीए सीजन के बाद सानिया मिर्जा लेंगी संन्यास
मेलबर्न। भारतीय टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने बुधवार को घोषणा की है कि ऑस्ट्रेलियन ओपन में महिला युगल में पहले दौर में हारने के बाद 2022 डब्ल्यूटीए दौरे पर उनका अंतिम सीजन होगा। 35 वर्षीय मिर्जा और उनकी यूक्रेनी जोड़ीदार नादिया किचेनोक 12वीं वरीयता प्राप्त काजा जुवान और तमारा जिदानसेक की गैर वरीयता प्राप्त स्लोवेनियाई जोड़ी से एक घंटे 36 मिनट में 4-6, 6-7 से हार गईं थी।

सानिया ने कहा, "इस हार के कई कारण थे, क्योंकि मुझे लगता है कि मैं अभी शारीरिक रूप से ठीक नहीं हूं, मैच के दौरान भी मैं दर्द में थी। वहीं, मैं अपने तीन साल के बेटे को इतनी यात्रा करके जोखिम में डाल रहा हूं, जिस पर मुझे ध्यान देना चाहिए। साथ ही मैं अब ज्यादा उम्र की हो रही हूं और मेरा शरीर भी जवाब दे रहा है। यही कारण है कि हम हार गए।"

उन्होंने आगे कहा, "हर रोज कोर्ट पर आने के लिए मेरे में पहली जैसी ऊर्जा अब नहीं है। मैंने हमेशा कहा है कि मैं तब तक खेलूंगी जब तक मैं खेल का आनंद ले रही हूं और अब शायद मैं इसका आनंद नहीं ले पा रही हूं।"

सानिया युगल में विश्व की पूर्व नंबर 1 खिलाड़ी हैं और एकल में उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 27 थी। वह इस समय विश्व में 68वें स्थान पर हैं।

ग्रैंड स्लैम जीतने वाली पहली भारतीय महिला मिर्जा ने एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों में पदक के साथ-साथ युगल में मेजर जीता है। उनका आखिरी स्लैम 2016 ऑस्ट्रेलियन ओपन में मार्टिना हिंगिस के साथ आया था।

मिर्जा अब अमेरिका के साथी ग्रैंड स्लैम चैंपियन राजीव राम के साथ मिश्रित युगल खेलने के लिए तैयार हैं।

सानिया ने कहा, "अगला सीजन मेरा आखिरी ग्रैंड स्लैम होगा, जो मैं किसी ऐसे व्यक्ति के साथ खेलने जा रही हूं, जिसे मैं 12 साल की उम्र से जानती हूं और हम कोर्ट पर मस्ती करने की कोशिश करेंगे।"

भारतीय खिलाड़ी ने पिछले कुछ वर्षों में नियमित रूप से डब्ल्यूटीए दौरे पर नहीं खेला है, पहले 2018 में उनके मातृत्व अवकाश के कारण और फिर महामारी के कारण 2020 में कोर्ट पर नहीं उतर पाईं थीं। उनका आखिरी खिताब सितंबर 2021 में आया था, जब उन्होंने शुआई झांग के साथ ओस्ट्रावा ओपन में 43वीं डबल्स ट्रॉफी जीती थी। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement