Ravindra Jadeja among 19 sportspersons nominated for Arjuna Award-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Sep 21, 2019 12:42 am
Location
Advertisement

Arjuna Award 2019 : रवींद्र जडेजा, पूनम यादव समेत 19 खिलाड़ियों को मिलेगा अर्जुन अवॉर्ड

khaskhabar.com : शनिवार, 17 अगस्त 2019 7:03 PM (IST)
Arjuna Award 2019 : रवींद्र जडेजा, पूनम यादव समेत 19 खिलाड़ियों को मिलेगा अर्जुन अवॉर्ड
नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (India Cricketer Ravindra Jadeja) और महिला क्रिकेटर पूनम यादव (Poonam Yadav) को इस साल के अर्जुन पुरस्कारों (Arjuna Award) के लिए चुना गया है। इस साल के अर्जुन पुरस्कारों के लिए 19 एथलीटों (19 Sportspersons) को चुना गया है।

समिति ने 19 खिलाड़ियों को अर्जुन पुरस्कार के लिये भी चुना है जिसमें क्रिकेटर रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) और पूनम यादव (Poonam Yadav) , ट्रैक एवं फील्ड के एथलीट तेजिंदर पाल सिंह तूर (Tejinder Pal Singh Toor), मोहम्मद अनस (Mohammed Anas) और स्वप्ना बर्मन (Swapna Barman) , फुटबालर गुरप्रीत सिंह संधू (footballer Gurpreet Singh Sandhu), हाकी खिलाड़ी चिंगलेनसना सिंह कांगुजाम (hockey player Chinglensana Singh Kangujam) और निशानेबाज अंजुम मुदगिल (shooter Anjum Moudgil) शामिल हैं।

बीसीसीआई ने इस साल अर्जुन अवॉर्ड के लिए चार किक्रेटरों के नाम भेजे थे। जिनमें रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और पूनम यादव के नाम शामिल हैं।

वहीं पैरा-एथलीट दीपा मलिक और रेसलर बजरंग पुनिया को देश का सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड (Rajiv Gandhi Khel Ratna Award 2019) मिलेगा। रियो पैरालंपिक के गोला फेंक में एफ53 वर्ग में रजत पदक जीतने वाली 48 वर्षीय दीपा का नाम 12 सदस्यीय समिति ने दो दिवसीय बैठक के दूसरे दिन खेल रत्न पुरस्कार के लिये जोड़ा। खेलों में जबरदस्त प्रदर्शन करने वालों को सम्मान स्वरूप यह अवॉर्ड दिया जाता है। इसके लिए अलग-अलग खेल बोर्ड खिलाडिय़ों के नाम खेल मंत्रालय को भेजते हैं।

जिन खिलाडिय़ों के नामों की सिफारिश होती है ज्यादातर उनमें से ही अवॉर्ड मिलता है। यह अवॉर्ड 1961 से शुरू हुआ था और विजेता को निशाना लगाते अर्जुन की मूर्ति के साथ ही 5 लाख रुपए मिलते हैं। रवींद्र जडेजा ने हाल ही में शानदार प्रदर्शन करते हुए क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में अपने आप को साबित किया है।

रवींद्र जडेजा ने 41 टेस्ट, 156 वनडे और 42 टी20 मैचों में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया है। बता दे, वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल मुकाबले में जडेजा ने 59 गेंद पर 77 रनों ही पारी खेली थी। हालांकि इसके बावजूद भारत को इस मैच में 18 रन से हार का सामना करना पड़ा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement