PKL to be start from sunday, 12 Teams to compete in sixth season-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 9:04 pm
Location
Advertisement

PKL : छठे सीजन में खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी 12 टीमें

khaskhabar.com : शनिवार, 06 अक्टूबर 2018 5:17 PM (IST)
PKL : छठे सीजन में खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी 12 टीमें
नई दिल्ली। नए रूप में तैयार 12 टीमें एक बार फिर तीन माह के रोमांचक सफर में वीवो प्रो-कबड्डी लीग खिताब के लिए संघर्ष करती नजर आएंगी। प्रो-कबड्डी लीग (पीकेएल) के छठे सीजन का आगाज रविवार से हो रहा है। देश के 12 राज्यों में ये 12 टीमें अपने प्रशंसकों का मनोरंजन करते हुए खिताब के लिए अपनी दावेदारी पेश करेंगी। इस लीग की प्रबल दावेदार माने जाने वाली मौजूदा विजेता पटना पाइरेट्स एक बार फिर अपने सबसे बेहतरीन खिलाड़ी डुबकी किंग प्रदीप नरवाल के दम पर अपना खिताब बचाने उतरेगी, जो पिछले तीन सीजन से उसके पास है।

दीपक नरवाल, विकास काले, जवाहर डागर जैसे खिलाड़ी प्रदीप का साथ देंगे। पिछले सीजन में शामिल हुई चार नई टीमों में से निकलकर फाइनल तक का सफर तय करने वाली गुजरात फाच्र्यूनजाएंट्स ने अपने बेहतरीन रेडर सचिन और महेंद्र राजपूत को रीटेन किया है। इसके अलावा, उसने के. प्रपंजन, परवेश बैंसवाल, हादी ओस्त्रोक को अपने साथ जोड़ा है। पिछले सीजन में अति-आत्मविश्वासी होकर खिताब हारने वाली गुजरात इस बार इस गलती को नहीं दोहराएगी और उसका लक्ष्य खिताब के अपने अधूरे सफर को पूरा करना होगा।

वीवो प्रो-कबड्डी लीग के पहले संस्करण का खिताब जीतने वाली जयपुर पिंक पैंथर्स ने भी इस बार कमर कसते हुए मैदान पर कदम रखने का फैसला किया है। उसके आत्मविश्वास की मजबूत डोर इस बार दीपक निवास हुड्डा, मोहित चिल्लर, अनूप कुमार जैसे खिलाडिय़ों के हाथ में है। पूरी तरह से नए रूप में उतर रही यह टीम इस बार अन्य 11 टीमों पर भारी पड़ सकती है।

दूसरे सीजन की विजेता यू-मुंबा पर नजर डाली जाए, तो पिछले संस्करणों में अपने कमजोर डिफेंस के कारण खिताब से वंचित रही इस टीम ने इस बार अपने डिफेंस को अधिक मजबूत बनाने पर ध्यान दिया है और इसीलिए, इसने पिछले सीजन में गुजराज फॉच्र्यूनजाएंट्स के बेस्ट डिफेंडर रहे फाजेल अतराचेली को अपनी टीम में शामिल किया है। इसके अलावा, मुंबई अबोफजल, रोहित बालियान, धर्मराज चेरालाथन के साथ नए सिरे से लीग के आगाज के लिए और दूसरी बार खिताब पर कब्जा जमाने के लिए तैयार है।

ऋषांक देवाडिगा को अपना कप्तान बनाने के साथ ही यूपी योद्धा ने यह घोषणा कर दी है कि वह अन्य टीमों के लिए तीन माह के इस सफर को आसान नहीं होने देगी। यूपी ने पिछले सीजन में यू-मुंबा के खिलाड़ी रहे श्रीकांत जाधव को अपनी टीम में शामिल किया है। अपने डिफेंस के लिए उसने जीवा कुमार को चुना है। सात रेडर, आठ डिफेंडर चार हरफनमौला खिलाडिय़ों की यह टीम अपने विजयी आगाज का डंका बजाने के लिए तैयार है। राहुल चौधरी के साथ एक बार फिर तेलगु टाइटंस छठे सीजन में कदम रखेगी।

हालांकि, इस बार टीम विशाल भारद्वाज के नेतृत्व में खेलती नजर आएगी। ऐसे में इस बार राहुल आजाद होकर रेडिंग पर ध्यान देंगे। टीम ने मोहसीन और निलेश सालुंके को रीटेन किया है। नए खिलाडिय़ों को रूप में उसने अबोजार, फरहाद को टीम में जगह दी है। अपने अनुभवी खिलाडिय़ों के साथ यह टीम इस बार बेहतर प्रदर्शन की कोशिश करेगी।

मंजीत चिल्लर, जे दर्शन और पिछले सीजन में गुजरात फाच्र्यूनजाएंट्स के कप्तान रहे सुकेश हेगड़े के साथ अपने कप्तान अजय ठाकुर के नेतृत्व में तमिल थलाइवाज कुछ नया करके लीग में अपनी पहचान बनाने की कोशिश करेगी। पिछले सीजन में उसे केवल अपने कप्तान का सहारा था, लेकिन इस बार वह नए खिलाडिय़ों के साथ नई शुरुआत की कोशिश करेगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement