Olympian Shivpal Singh visits National War Memorial, pays tribute to martyrs-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jan 24, 2022 4:20 pm
Location
Advertisement

राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहुंचे ओलंपियन शिवपाल सिंह, शहीदों को दी श्रद्धांजलि

khaskhabar.com : गुरुवार, 13 जनवरी 2022 6:51 PM (IST)
राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहुंचे ओलंपियन शिवपाल सिंह, शहीदों को दी श्रद्धांजलि
नई दिल्ली। ओलंपियन भाला फेंक खिलाड़ी शिवपाल सिंह ने गुरुवार को नई दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहुंच कर शहीदों के प्रति श्रद्धांजलि व्यक्त की। भारतीय खेल प्राधिकरण के एनएस एनआईएस पटियाला केंद्र में प्रशिक्षण ले रहे एथलीट ने 1/11 गोरखा राइफल्स रेजिमेंट के परम वीर चक्र, स्वर्गीय कैप्टन मनोज पांडे को श्रद्धांजलि दी।

राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के कर्मचारियों ने ओलंपियन का स्वागत किया और उन्हें युद्ध स्मारक के बारे में जानकारी दी।

सिंह, जो 2016 से भारतीय वायु सेना के साथ एक जूनियर वारंट अधिकारी भी हैं, उनको सेना के एक अधिकारी द्वारा साइट के चारों ओर ले जाया गया, जिसमें पाकिस्तान और चीन के साथ विभिन्न सशस्त्र संघर्षों के साथ-साथ अन्य अभियानों के दौरान शहीद हुए सशस्त्र सैनिकों के नाम दिखाए गए।

शिवपाल ने कहा, "सशस्त्र सेना के जवानों के रूप में, इस यात्रा ने मुझे वास्तव में बहुत भावुक कर दिया है, क्योंकि यह स्थान शहीदों की भक्ति की भावना के रूप में कार्य करता है, जिसने हमेशा भारतीय सैनिकों को अंतिम व्यक्ति से लड़ने और सभी भारी बाधाओं के खिलाफ आखिरी गोली मारने के लिए प्रेरित किया है। इन्हीं बलिदानों के कारण आज हम यहां सुरक्षित खड़े हैं।"

26 हजार से अधिक शहीदों के नाम व्यक्तिगत रूप से बलिदान चक्र नामक वृत्ताकार संकेंद्रित दीवारों की प्रत्येक पत्थर में खुदे हुए हैं। राष्ट्रीय युद्ध स्मारक भारतीय सशस्त्र बलों को समर्पित एक स्मारक है, जो कर्तव्य की पंक्ति में अडिग निष्ठा, वीरता और बलिदान की एक लंबी परंपरा रखता है, भारत के सभी नागरिकों के लिए एक विरासत स्थल के रूप में इंडिया गेट के बगल में स्थित है। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement