New format, rules, captains: Why IPL 2022 is bigger, better and more exciting-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 25, 2022 1:51 pm
Location
Advertisement

आईपीएल 2022 बड़ा, बेहतर और ज्यादा रोमांचक होगा

khaskhabar.com : शनिवार, 26 मार्च 2022 4:16 PM (IST)
आईपीएल 2022 बड़ा, बेहतर और ज्यादा रोमांचक होगा
नई दिल्ली । प्रतिभाशाली क्रिकेटरों के बड़े पूल, नई-नई टीमों, दो नई फ्रेंचाइजी के अलावा, कुछ नए नियम, मैचों की संख्या में वृद्धि और एक अलग प्रारूप के साथ, 2022 इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) शनिवार से शुरू हो रही है, जो पहले से कहीं अधिक बड़ा, बेहतर और अधिक रोमांचक होने वाली है। दो नई फ्रेंचाइजी आईपीएल में एक नया आयाम जोड़ने का काम करेगी, जो लीग की गतिशीलता को पूरी तरह से बदल सकती है। आरपीएसजी समूह ने 7,090 करोड़ रुपये की विजयी बोली के साथ लखनऊ को अपने घरेलू आधार के रूप में चुना है, जबकि इरेलिया कंपनी पीटीई लिमिटेड (सीवीसी कैपिटल पार्टनर्स) ने 5,625 करोड़ रुपये की बोली के साथ अहमदाबाद को खरीदा था।

दो टीमों लखनऊ सुपर जायंट्स और गुजरात टाइटन्स को शामिल करने के साथ, आयोजकों ने एक बड़ी नीलामी आयोजित करने का फैसला किया ताकि प्रत्येक टीम को अपनी पसंद के खिलाड़ियों को चुनने और एक मजबूत टीम बनाने का समान अवसर मिल सके।

और फ्रेंचाइजी ने ठीक वैसा ही 12 और 13 फरवरी को बेंगलुरु में किया, जिसमें कुछ प्रतिभाशाली विदेशी और साथ ही घरेलू क्रिकेटरों को अपनी टीम में शामिल किया। हालांकि टीमों में कुछ कमजोरियां हैं, कुल मिलाकर, उन्होंने मजबूत टीम बनाने की कोशिश की है।

उत्साह को बढ़ाते हुए छह फ्रेंचाइजी - आरसीबी, सीएसके, केकेआर, एलएसजी, जीटी और पीबीकेएस - में नए कप्तान होंगे, जिन्होंने या तो अपनी पिछली फ्रेंचाइजी छोड़ दी है, या पहली बार कप्तान के रूप में नजर आएंगे।

केवल एमआई, एसआरएच, डीसी और आरआर में ऐसे कप्तान होंगे, जिन्होंने आईपीएल के पिछले सीजन में अपनी-अपनी टीम का नेतृत्व किया था।

आयोजकों ने एलपीएल को अन्य लीगों से अलग बनाने के लिए कुछ नए नियम और प्रारूप भी पेश किए हैं। कुल मिलाकर, चीजें व्यवस्थित दिख रही हैं और टी20 क्रिकेट का एक रोमांचक सीजन प्रशंसकों का इंतजार कर रहा है।

आइए एक नजर डालते हैं उन चीजों पर जो आईपीएल 2022 को पहले से कहीं ज्यादा बड़ा और बेहतर बनाएगी।

नया प्रारूप

लीग के अब तक के 60 मैचों और आठ टीमों के मुकाबले, अपने 15वें सीजन में 65 दिनों में 10 टीमें और 74 मैच होंगे। जो एक नए संशोधित प्रारूप के साथ होंगे। लीग चरण में प्रति टीम 14 मैच खेलेगी, लेकिन 10 टीमों को पांच-पांच के दो समूहों में विभाजित किया गया है।

2022 का आईपीएल टूर्नामेंट के लीग चरण के दौरान अपनी 10 टीमों को वरीयता देगा और उन्हें दो 'वर्चुअल' समूहों में रखेगा। यह नियम इस बात पर आधारित होता है कि किसी टीम ने कितनी बार आईपीएल जीता है या फाइनल में जगह बनाई है।

ग्रुप ए का नेतृत्व पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस करेंगे, जो शीर्ष वरीयता प्राप्त हैं, जबकि चार बार की विजेता चेन्नई सुपर किंग्स ग्रुप बी की अगुवाई नंबर 2 के शीर्ष पर विराजमान होंगे।

इसी क्रम में ग्रुप ए की अन्य टीमें कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स हैं। ग्रुप बी में इसी क्रम में सनराइजर्स हैदराबाद, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटन्स शामिल हैं।

ग्रुप ए: मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल और लखनऊ सुपर जायंट्स।

ग्रुप बी: चेन्नई सुपर किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटन्स।

नया प्रारूप फ्रेंचाइजी के लिए चीजों को काफी हद तक बदल देगा, जिससे उन्हें अपने विरोधियों के खिलाफ नई मैच योजनाओं और विचारों को अपनाने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।

नये नियम

आईपीएल 2022 में डीआरएस, टीमों के लिए कोविड-19 के नियम, सुपर ओवर और नए पेश किए गए एमसीसी कानूनों के संबंध में कुछ बड़े नियमों में परिवर्तन भी देखने को मिलेंगे।

कोविड 19: कोरोना को कुछ महीने पहले की तुलना में इस समय भारत में खतरा कम है, लेकिन किसी भी तरह के वायरस के कारण प्लेइंग इलेवन को मैदान में उतारने में असमर्थता के नियम में बदलाव होगा।

आईपीएल के दौरान टीम की स्थिति


बीसीसीआई ने कहा है कि अगर खेल का पुनर्निर्धारण संभव नहीं है तो मामला तकनीकी समिति को भेजा जाएगा।

बीसीसीआई ने एक विज्ञप्ति में कहा, "प्लेइंग इलेवन के लिए कम से कम सात भारतीय होने चाहिए और एक क्षेत्ररक्षक में 12 से कम खिलाड़ी उपलब्ध होने के बाद ही किसी भी मैच में संख्या कम होने पर टीम को मैदान में उतारने में असमर्थ माना जाएगा। बीसीसीआई, अपने विवेक पर, प्रयास करेगा कि सीजन के लिए मैच को पुनर्निर्धारित करें। यदि यह संभव नहीं है, तो इस मुद्दे को आईपीएल तकनीकी समिति को भेजा जाएगा।

यह पिछले नियम से एक बदलाव है जिसमें कहा गया था कि बोर्ड बाद के सीजन के लिए मैच को पुनर्निर्धारित करने का प्रयास करेगा। यदि यह संभव नहीं है, तो फ्रेंचाइजी को अपने प्रतिद्वंद्वी को 2 अंक दिए जाने के साथ मैच हारना माना जाएगा।

डीआरएस: खेलने की स्थिति में एक और अतिरिक्त रेफरल (डीआरएस) की संख्या में एक से दो की वृद्धि है।

एमसीसी सुझाव: बोर्ड ने हाल ही में मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) के सुझाव का भी समर्थन किया कि नए बल्लेबाज को स्ट्राइक लेना होगा, भले ही बल्लेबाज कैच के दौरान बीच क्रॉस किया हों। विशेष रूप से, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए कानून इस साल के अंत में, अक्टूबर में ही लागू होता है। हालांकि, आईपीएल ने इसे सीधे लागू करने का फैसला किया है।

बीसीसीआई ने टीमों को सूचित किया, "एक कैच आउट होने पर, चाहे बल्लेबाजों ने क्रीज पार किया हो, आने वाला बल्लेबाज स्ट्राइक लेगा, सिवाय इसके कि यह ओवर की आखिरी गेंद है।"

सुपर ओवर: बीसीसीआई ने फैसला किया है कि अगर नियमित खेल समय के बाद किसी कारण से सुपर ओवर का मंचन नहीं किया जा सकता है या उसके बाद के सुपर ओवरों का आयोजन टाई को तोड़ने के लिए नहीं किया जा सकता है, तो लीग तालिका में उच्च स्थान हासिल करने वाली टीम को विजेता घोषित किया जाएगा।

नए कप्तान

आरसीबी: बेंगलुरु की फ्रेंचाइजी ने दक्षिण अफ्रीका के फाफ डु प्लेसिस को नया कप्तान नियुक्त किया है। फाफ ने भूमिका में विराट कोहली का स्थान लिया।

सीएसके: आईपीएल 2022 की शुरुआत से ठीक पहले धोनी (40) ने गुरुवार को सीएसके की कप्तानी रविंद्र जडेजा को सौंपने का फैसला किया। स्टार ऑलराउंडर, जो 2012 से चेन्नई सुपर किंग्स का अभिन्न अंग रहा है, धोनी और सुरेश रैना के बाद चेन्नई स्थित फ्रेंचाइजी का नेतृत्व करने वाले केवल तीसरे खिलाड़ी होंगे।

धोनी, जिनके तहत सीएसके ने 204 मैचों में रिकॉर्ड 121 जीत दर्ज की है। फ्रेंचाइजी का प्रतिनिधित्व करना जारी रखेंगे।

केकेआर : पिछले साल तक दिल्ली कैपिटल्स का प्रतिनिधित्व करने वाले श्रेयस अय्यर को कोलकाता स्थित फ्रेंचाइजी का कप्तान नियुक्त किया गया है। अय्यर, जिन्हें केकेआर ने मेगा नीलामी में 12.25 करोड़ रुपये में खरीदा था, भूमिका में इयोन मॉर्गन की जगह लेंगे।

एलएसजी इस आईपीएल सीजन में डेब्यू करने वाली फ्रेंचाइजी ने भारत के सलामी बल्लेबाज के.एल. कप्तान के तौर पर नियुक्त किया है, पिछले सीजन तक पंजाब किंग्स का प्रतिनिधित्व किया था, लेकिन वह वहां नहीं रहना चाहते थे और परिणामस्वरूप उन्होंने उसे जाने दिया, जिससे एलएसजी के लिए ड्राफ्ट के माध्यम से उन्हें चुनने का मार्ग प्रशस्त हुआ।

जीटी: एक और नई फ्रेंचाइजी, गुजरात ने भारत के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को कप्तान नियुक्त किया है। हार्दिक, पिछले सीजन तक मुंबई इंडियंस का प्रतिनिधित्व करते थे और टीम का एक अभिन्न हिस्सा थे। वह इस सीजन में पहली बार किसी आईपीएल टीम का नेतृत्व करेंगे।

पीबीकेएस: पंजाब को मयंक अग्रवाल के रूप में एक नया कप्तान मिला है, जिसे मेगा नीलामी से पहले फ्रेंचाइजी ने रिटेन किया था। यह मयंक का आईपीएल कप्तान के रूप में पहला कार्यकाल भी होगा।

नए सितारों का उदय:

'टैलेंट मीट्स अपॉर्चुनिटी' आईपीएल की टैगलाइन है और इस मेगा लीग ने कुछ अद्भुत युवा संभावनाओं को खोजने में कुछ वर्षों में अहम भूमिका निभाई है।

हर आईपीएल सीजन में नए ट्रेंड सामने आते हैं, जिनमें से कई भारत के लिए खेलते हैं। देवदत्त पडिक्कल, रवि बिश्नोई, यशस्वी जायसवाल, रुतुराज गायकवाड़, कार्तिक त्यागी, उमरान मलिक और अन्य ने आईपीएल के पिछले कुछ सत्रों में अपना कौशल दिखाया है।

इस साल भी, यश ढुल (डीसी), देवाल्ड ब्रेविस (एमआई), राजवर्धन हैंगरगेकर (सीएसके), रहमानुल्ला गुरबाज (जीटी), राज बावा (पीबीकेएस) आईपीएल में डेब्यू करने के लिए तैयार हैं और सभी को अपने प्रदर्शन के साथ मंत्रमुग्ध करने की उम्मीद है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement