It is very hard to be consistent in the finishers role: Dinesh Karthik-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 3:24 pm
Location
Advertisement

फिनिशर की भूमिका में लगातार बने रहना बहुत कठिन : दिनेश कार्तिक

khaskhabar.com : शनिवार, 06 अगस्त 2022 5:30 PM (IST)
फिनिशर की भूमिका में लगातार बने रहना बहुत कठिन : दिनेश कार्तिक
लॉडरहिल (फ्लोरिडा) । विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक का अब तक का साल काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है। आईपीएल 2022 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के लिए एक फिनिशर के रूप में लगातार प्रदर्शन करने के बाद, कार्तिक ने जून में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला के बाद से भारत की टी20 टीम में वापसी की। वापसी के बाद से कार्तिक ने 13 टी20 मैचों में भाग लिया है। वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज के पहले मैच में कार्तिक ने सिर्फ 19 गेंदों में 41 रन बनाए, जिससे भारत को 190 रन बनाने और 68 रन की जीत दर्ज करने में मदद मिली।

कार्तिक ने कहा, "फिनिशर की भूमिका एक ऐसी होती है जिसमें मैदान पर लगातार बने रहना बहुत कठिन होता है। हर बार जब आप अंदर आते हैं, तो आपको एक प्रभाव बनाने में सक्षम होना चाहिए जो टीम की मदद करेगा। जाहिर है, उस दिन कुछ खास करें, यही मैं ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करता हूं।"

कार्तिक ने शनिवार को लॉडरहिल में चौथे टी20 मैच से पहले कहा, "दूसरी ओर, दूसरा पक्ष आपको बड़े छक्के मारने और शॉट खेलने में मदद करता है। यह दोनों तरह से काम करता है, गेंदबाज चतुर होते हैं और वे आपको जितना संभव हो हवा में हिट करने के लिए मजबूर करने की कोशिश करते हैं। कभी-कभी, जब आप शॉट बनाने की कोशिश कर रहे होते हैं, तो हो सकता है कि आप आउट हो जाए।"

कार्तिक ने टीम में एक विश्वसनीय प्रदर्शन करने के लिए आवश्यक समर्थन देने के लिए भारत के टीम प्रबंधन, विशेषकर कप्तान रोहित शर्मा और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को श्रेय दिया।

कार्तिक ने इस बात की ओर इशारा करते हुए कि भारतीय टीम को उनके कैरेबियन दौरे में चुनौती देने वाली विभिन्न स्थितियां अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में पुरुष टी20 विश्व कप में विभिन्न मैदानों और परिस्थितियों का सामना करने के लिए अच्छी तैयारी करने में मदद करेंगी।

उन्होंने आगे कहा, "मुझे लगता है कि यह बहुत दिलचस्प है क्योंकि विश्व कप में भी सीधे मेरे दिमाग में आने वाले तीन मैदान है, जिसमें सिडनी, एडिलेड और मेलबर्न शामिल हैं। सभी मैदानों में हम खेले हैं, लेकिन अब चुनौतियां अलग हैं। इसलिए, तथ्य यह है कि हर बार जब आपको मौका मिलता है, तो एक निश्चित चुनौती होती है। वह अपने आप में दबाव है। इनमें से एक इस सीरीज में शुरूआत में रोहित और राहुल ने जिन प्रमुख चीजों के बारे में बात की है, वह है अनुकूलता और परिस्थितियों को समझना। मुझे लगता है कि यह कुछ ऐसा है जो हमने अब तक बहुत अच्छा किया है।"

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement