IPL stands tall among other T20 leagues in the world-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 28, 2022 12:27 pm
Location
Advertisement

दुनिया की लीगों में सबसे आगे है आईपीएल

khaskhabar.com : रविवार, 27 मार्च 2022 6:48 PM (IST)
दुनिया की लीगों में सबसे आगे है आईपीएल
नई दिल्ली। साल 2008 में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की शुरुआत के बाद से क्रिकेट खेलने वाले देशों में फ्रेंचाइजी आधारित लीगों के लिए एक प्रतियोगिता शुरू हुई है, लेकिन शायद ही कोई लीग हो, जिसे आईपीएल जैसी सफलता मिली हो।

आईपीएल एक ब्लॉकबस्टर बॉलीवुड फिल्म की तरह है, जिसमें प्रशंसकों की भावना, खिलाड़ियों का प्रदर्शन सोशल मीडिया के बाद मैदान पर और बाहर, स्पॉट फिक्सिंग विवाद को भी झेला है।

शायद यही कारण है कि आईपीएल दुनिया की अन्य क्रिकेट लीगों में सबसे ऊंचा है।

हालांकि, आईपीएल पहला टी20 टूर्नामेंट था, जिसने खिलाड़ियों की नीलामी और फ्रेंचाइजी-आधारित स्वामित्व की अवधारणाओं को प्रदर्शित किया। हालांकि, दुनिया की अधिकांश लीगों ने इन चीजों को जोड़ा है, लेकिन उनमें से किसी को भी आईपीएल से अधिक सफलता नहीं मिली।

आईपीएल शुरु होने से पहले, इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट एसोसिएशन ने ट्वेंटी 20 कप (अब टी20 ब्लास्ट के रूप में जाना जाता है) नामक पहली टी20 घरेलू लीग की शुरुआत की। कुछ लोगों का मानना है कि आईपीएल के पूर्व कमिश्नर ललित मोदी ने इस लीग से प्रेरणा लेकर आधुनिक आईपीएल का कॉन्सेप्ट बनाया है।

आइए नजर डालते हैं दुनिया की अन्य लीगों पर :

पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) (पुरस्कार राशि 3.67 करोड़ रुपये)


पीएसएल एक पेशेवर फ्रेंचाइजी आधारित टी20 क्रिकेट लीग है, जिसमें छह टीमें पाकिस्तान के छह शहरों का प्रतिनिधित्व करती हैं। लीग की स्थापना पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने की थी। स्वतंत्र रूप से स्वामित्व वाली टीमों के संघ के रूप में काम करने के बजाय, लीग एक एकल इकाई है, जिसमें प्रत्येक फ्रेंचाइजी का स्वामित्व और नियंत्रण निवेशकों के पास होता है।

हालांकि, जिस तरह से आईपीएल भारतीय क्रिकेट की सेवा कर रहा है, पीएसएल मानक से काफी पीछे है।

पीएसएल और आईपीएल की तुलना करते हुए पाकिस्तान के पूर्व स्पिनर दानिश कनेरिया ने कहा कि दोनों अलग-अलग हैं।

पाकिस्तान के पूर्व लेग स्पिनर ने आईएएनएस को बताया, "एक बहुत ही पेशेवर आयोजन होने के नाते, आईपीएल भारतीय क्रिकेट को कई प्रतिभाएं प्रदान कर रहा है और यह हर गुजरते सीजन के साथ बेहतर और बेहतर हो रहा है, जबकि पीएसएल पाकिस्तान के क्रिकेट के लिए शायद ही कुछ कर रहा है। अगर कोई खिलाड़ी पीएसएल में अच्छा प्रदर्शन करता है तो पाकिस्तान क्रिकेट का गैर-पेशेवर दृष्टिकोण बोर्ड ने राष्ट्रीय टीम में शामिल होने की उनकी संभावना को कम कर दिया है।

बिग बैश लीग- 3.27 करोड़ रुपये

2011 में स्थापित बिग बैश लीग या केएफसी बिग बैश लीग एक ऑस्ट्रेलियाई पेशेवर फ्रेंचाइजी-आधारित टी20 क्रिकेट लीग है, जिसमें दुनिया के अधिकांश प्रसिद्ध क्रिकेटरों को शामिल किया गया है। लीग हर गुजरते साल के बाद अधिक लोकप्रिय हो रही है लेकिन अभी भी आईपीएल से काफी पीछे है।

टी20 ब्लास्ट 1.80 करोड़ रुपये

इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) द्वारा 2003 में स्थापित टी20 ब्लास्ट को वर्तमान में प्रायोजन कारणों से विटैलिटी ब्लास्ट नाम दिया गया है। अंग्रेजी और वेल्श प्रथम श्रेणी काउंटी के लिए एक पेशेवर टी20 क्रिकेट प्रतियोगिता है। जब 2002 में बेन्सन एंड हेजेज कप समाप्त हुआ, तो ईसीबी को अपनी जगह भरने के लिए एक और वनडे प्रतियोगिता की आवश्यकता थी। इस लीग में ज्यादातर इंग्लिश क्रिकेटर अलग-अलग टीमों से खेल रहे हैं। हाल ही में नस्लवाद के आरोपों से लीग को काफी झटका लगा है।

बांग्लादेश प्रीमियर लीग (बीपीएल) - 6.19 करोड़ रुपये


बीपीएल का गठन 2011 में बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड द्वारा किया गया था। पहला सीजन फरवरी 2012 के दौरान आयोजित किया गया था। लगी ढाका और चटगांव में आयोजित किए गई थी। बीपीएल की अध्यक्षता इसकी शासी परिषद के अध्यक्ष द्वारा की जाती है। बीपीएल बांग्लादेश में तीन पेशेवर क्रिकेट लीगों में से एक है।

कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) -- 7.5 करोड़ रुपये


2013 में क्रिकेट वेस्टइंडीज द्वारा स्थापित कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) कैरेबियन में भारतीय कनेक्शन के साथ आयोजित एक वार्षिक टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट है, क्योंकि यह वर्तमान में हीरो मोटोकॉर्प द्वारा प्रायोजित है और इसके परिणामस्वरूप आधिकारिक तौर पर हीरो सीपीएल का नाम दिया गया है।

उद्घाटन टूर्नामेंट जमैका ने जीता था, जिन्होंने फाइनल में गुयाना अमेजॅन वारियर्स को हराया था।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement