IND v NZ, First Test: India end Day 3 with 63-run lead after Patel five-for rocks NZ-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jan 24, 2022 4:54 pm
Location
Advertisement

पहला टेस्ट : तीसरे दिन चला अक्षर-अश्विन का जादू, 296 पर सिमटी न्यूजीलैंड, भारत को भी लगा पहला झटका

khaskhabar.com : शनिवार, 27 नवम्बर 2021 6:51 PM (IST)
पहला टेस्ट : तीसरे दिन चला अक्षर-अश्विन का जादू, 296 पर सिमटी न्यूजीलैंड, भारत को भी लगा पहला झटका
कानपुर। कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में शनिवार को खेले जा रहे पहले टेस्ट का तीसरा दिन खत्म हो गया है। भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड को 296 रनों पर ही ऑल आउट कर दिया। टीम की ओर से अक्षर पटेल से सबसे ज्यादा पांच विकेट लिए। उधर, कीवी टीम की ओर से टॉम लैथम ने सबसे ज्यादा 95 रन बनाए। इसके बाद, दूसरी पारी की शुरुआत करने आई भारतीय टीम का स्कोर 14/1 है। इसी के साथ भारत को मैच में 63 रनों की बढ़त मिली हुई है। क्रीज पर मयंक अग्रवाल (4) और चेतेश्वर पुजारा (9) रन बनाकर नाबाद वापस लौटे। भारत ने 49 रनों की बढ़त के साथ दूसरी पारी की शुरुआत करते हुए अपना पहला विकेट जल्द ही खो दिया, क्योंकि शुभमन गिल काइल जैमीसन की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। इस विकेट के साथ ही जैमीसन ने नौ पारियों में 50 टेस्ट विकेट तक पहुंचने वाले न्यूजीलैंड के सबसे तेज तेज गेंदबाज भी बन गए। उन्होंने पूर्व तेज गेंदबाज शेन बोड के रिकॉर्ड को तोड़ दिया, जिन्होंने 12 पारियों में यह कारनामा किया था। पुजारा ने कुछ चौके लगाए जबकि मयंक संभलकर खेलते नजर आए।

इससे पहले, पटेल ने दूसरे सत्र में तीन विकेट लेने के साथ अपनी लय को जारी रखा, जिसके बाद वह कीवी बल्लेबाजों पर भारी पड़े और अपना पांचवां पांच विकेट पूरा किया।

वहीं, कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट के तीसरे दिन चायकाल तक न्यूजीलैंड ने 118 ओवरों में 249/6 रन बनाए। क्रीज पर टॉम ब्लंडेल (73) और काइल जैमीसन (2) नाबाद रन बनाकर वापस लौटे थे, लेकिन भारत से अभी भी कीवी टीम 96 रन से पीछे थी। वहीं, अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा ने शानदार गेंदबाजी कर टीम को मैच में वापसी करवाई। लंच तक न्यूजीलैंड का स्कोर 197/2 था।

भारत ने दूसरे सत्र के बाद न्यूजीलैंड पर दबाव बनाना शुरू किया और गेंदबाजों ने शुरुआती झटके दिए। इस दौरान, पटेल ने रॉस टेलर और हेनरी निकोल्स को जल्द आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। टॉम लैथम, जो काफी शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे, वह अपने शतक से चूक गए और 95 रन पर आउट होकर चलते बने। (आईएएनएस)

डेब्यू कर रहे रचिन रवींद्र अश्विन के गेंदों पर अच्छी बाउंड्री लगाई, लेकिन जल्द ही वह जडेजा के शिकार बन गए। इसके बाद, न्यूजीलैंड की टीम 214/2 से 241/6 हो गई। इससे पहले, रविचंद्रन अश्विन और उमेश यादव ने पहले सत्र में गेंदबाजी की शुरूआत की थी। 67वें ओवर में विल यंग ने एक बाहरी ऑफ डिलीवरी को खेलते हुए भरत को अपना कैच थमा बैठे।

तीसरे नंबर पर आए कप्तान केन विलियम्सन अश्विन के खिलाफ नर्वस थे, लेकिन जडेजा के खिलाफ अच्छी बल्लेबाजी की, उन्हें कवर और पॉइंट पर बाउंड्री लगाए। नई गेंद लेने के बाद, भारत को यादव ने लंच होने से पहले विलियम्सन का विकेट भी दिला दिया।

संक्षिप्त स्कोर :

भारत पहली पारी 345, न्यूजीलैंड 142.3 ओवर में 296 (टॉम लैथम 95, विल यंग 89, अक्षर पटेल 5/62, रविचंद्रन अश्विन 3/82), भारत दूसरी पारी 14/1 (मयंक 4 रन बनाकर नाबाद और पुजारा 9 रन बनाकर नाबाद, काइय जैमीसन 1/8) 63 रन से आगे।
(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement