Dhawan became the first player to score two consecutive centuries in IPL-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 11:59 am
Location
Advertisement

आईपीएल में लगातार दो शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने धवन

khaskhabar.com : बुधवार, 21 अक्टूबर 2020 12:14 PM (IST)
आईपीएल में लगातार दो शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने धवन
दुबई| दिल्ली कैपिटल्स के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन आईपीएल इतिहास में लगातार दो शतक लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज बन गए हैं। धवन ने मंगलवार को यहां के दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में किंग्स इलेवन पंजाब के साथ हुए मुकाबले के दौरान यह बेमिसाल मुकाम हासिल किया। साथ ही धवन ने आईपीएल में 5000 रन भी पूरेकिए। वह आईपीएल में 5000 या उससे अधिक रन बनाने वाले मात्र पांचवें बल्लेबाज हैं।

आईपीएल के एक सीजन में कई बल्लेबाजों ने एक से अधिक शतक लगाए हैं लेकिन किसी ने लगातार दो शतक नहीं लगाए हैं। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने तो 2016 में चार शतक लगाए थे। इसी तरह क्रिस गेल ने आरसीबी के लिए खेलते हुए 2016 में ही दो शतक लगाए थे। हाशिम अमला ने 2017 में पंजाब के लिए दो शतक लगाए थे और शेन वाटसन ने 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हुए दो शतक लगाए थे।

जहां तक लीग में 5000 या उससे अधिक रन बनाने की बात है तो धवन के अलावा कोहली ने 5759, चेन्नई सुपर किंग्स के सुरेश रैना ने 5368 (रैना इस सीजन में नहीं खेल रहे हैं), मुम्बई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने 5158 और सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर ने 5037 रन बनाए हैं।

धवन ने आईपीएल के एक सीजन में लगातार चौथा अर्धशतक लगाया और विशेष सूची में जा पहुंचे। आईपीएल में एक सीजन में लगातार सबसे अधिक पांच अर्धशतक लगाने का रिकार्ड वीरेंद्र सहवाग के नाम है। सहवाग ने 2012 सीजन में दिल्ली कैपिटल्स (उस समय दिल्ली डेयरडेविल्स) के लिए खेलते हुए यह रिकार्ड कायम किया था।

सहवाग के अलावा राजस्थान रॉयल्स के जोस बटलर और सनराइजर्स के डेविड वार्नर ने भी एक सीजन में लगातार पांच अर्धशतक लगाए हैं। बटलर ने यह कारनामा 2018 में किया था। इसी तरह वार्नर ने 2019 सीजन में लगातार पांच अर्धशतक लगाए थे।

एक सीजन में लगातार चार अर्धशतक लगाने वालों में धवन के अलावा विराट कोहली और हैदराबाद के केन विलियम्सन भी शामिल हैं। कोहली ने 2016 में यह कारनाम किया था जबकि विलियमसन ने 2018 में यह कारनामा किया था।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement