CWG 2022: 19-yr-old Indian grappler Naveen bags gold, beats Pakistan Muhammad Sharif Tahir-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 7:29 pm
Location
Advertisement

CWG 2022: 19 वर्षीय भारतीय पहलवान नवीन ने जीता सोना, पाकिस्तान के मुहम्मद शरीफ ताहिर को हराया

khaskhabar.com : रविवार, 07 अगस्त 2022 12:05 PM (IST)
CWG 2022: 19 वर्षीय भारतीय पहलवान नवीन ने जीता सोना, पाकिस्तान के मुहम्मद शरीफ ताहिर को हराया
बमिर्ंघम । भारतीय पहलवान नवीन ने 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में पुरुषों की 74 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती में शनिवार को यहां कोवेंट्री स्टेडियम और एरिना में फाइनल में पाकिस्तान के मुहम्मद शरीफ ताहिर को हराकर स्वर्ण पदक जीता। बमिर्ंघम 2022 में अपना सीडब्ल्यूजी पदार्पण करते हुए, 19 वर्षीय नवीन, एक अंडर-23 विश्व चैंपियन, ने तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर अपने तीन मुकाबले जीते।

नवीन कोरोना पॉजिटिव होने की वजह से टोक्यो ओलंपिक क्वालीफायर से चूक गए थे, ने इस उद्देश्य के साथ स्वर्ण पदक मैच की शुरूआत की। ऐसा लग रहा था कि भारतीय ने गति के मामले में ताहिर पर बढ़त बना ली है और दो अंकों के टेकडाउन के साथ स्कोरिंग को खोलने के लिए इसका इस्तेमाल किया।

इसके तुरंत बाद, नवीन ने अपने 20 वर्षीय प्रतिद्वंद्वी को 'व्हीलबारो' की स्थिति में ला दिया, लेकिन ताहिर ने पकड़ से बचने के लिए अच्छा प्रदर्शन किया।

दूसरे पीरियड में 2-0 की बढ़त के साथ मैच खुला था। हालांकि, भारतीय पहलवान ने जल्द ही मैच बदल दिया कि उसने ताहिर की छाती को पकड़ लिया और 9-0 का अंक हासिल किया। यह वहां से भारतीय का खेल प्रबंधन था क्योंकि उसने अपने सोने को सुरक्षित करने के लिए शेष कुछ मिनटों में आराम से खेला।

इससे पहले, नवीन ने चार बार के अफ्रीकी चैंपियन नाइजीरिया के ओगबोना इमैनुएल जॉन के साथ क्वालीफाइंग दौर में अपने पहले प्रतिद्वंद्वी के रूप में ड्रा होने के साथ बाधाओं का सामना किया।

लेकिन, उन्होंने थोड़ा पसीना बहाया और नाइजीरियन को तकनीकी श्रेष्ठता से मात दी। क्वार्टर में सिंगापुर के होंग येव लू को भी इसी तरह का सामना करना पड़ा और इसी तरह इंग्लैंड के चार्ली बॉलिंग, गोल्ड कोस्ट 2018 के कांस्य पदक विजेता, सेमीफाइनल में भारतीय पहलवान के फाइनल में पहुंचे।

ओगबोना इमैनुएल जॉन और कनाडा के जसमीत सिंह फुल्का ने डिवीजन में कांस्य पदक जीता।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement