CWG 2018 Live, Mixed-team Badminton Final: India win first-ever gold-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 12:56 pm
Location
Advertisement

CWG 2018 : भारत ने बैडमिंटन में भी मारी बाजी, कुल 10 स्वर्ण, ये है पूरी सूची

khaskhabar.com : सोमवार, 09 अप्रैल 2018 6:36 PM (IST)
CWG 2018 : भारत ने बैडमिंटन में भी मारी बाजी, कुल 10 स्वर्ण, ये है पूरी सूची
गोल्ड कोस्ट (ऑस्ट्रेलिया)। भारत की दिग्गज महिला खिलाड़़ी सायना नेहवाल ने यहां जारी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों के पांचवें दिन सोमवार को बैडमिंटन की मिश्रित टीम स्पर्धा का स्वर्ण भारत की झोली में डाल दिया। भारत ने कैरारा स्पोट्र्स एरेना में खेले गए फाइनल मैच में मलेशिया को 3-1 से मात देकर सोने पर कब्जा जमाया। भारत ने अबतक 10 गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिए है।

फाइनल मुकाबले का पहला मैच मिश्रित युगल का था जिसमें सात्विक रंकीरेड्डी और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी का सामना मलेशिया की पेंग सून चान और लियू यिंग गोह से था। भारतीय जोड़ी को यह मुकाबला जीतने के लिए थोड़ा संघर्ष करना पड़ा। पहला गेम जीतने के बाद भारतीय जोड़ी दूसरा गेम हार गई। सत्विक और पोनप्पा की जोड़ी ने चान और यिंग की जोड़ी को 21-14, 15-21, 21-15 से मात दी।

दूसरा मैच पुरुष एकल वर्ग का था जहां भारत के वल्र्ड नंबर-2 किदाम्बी श्रीकांत का सामना दिग्गज खिलाड़ी ली चोंग वेई से था। श्रीकांत ने पूर्व नंबर-1 वेई को सीधे गेमों में 21-17, 21-14 से मात दी।

मुकाबले का तीसरा मैच पुरुष युगल वर्ग का था जहां भारत की जीत का दारोमदार सात्विक और चिराग शेट्टी की जोड़ी पर था। उनके सामने वी शेम गोह और वी कियोंग तान की जोड़ी थी। मलेशियाई जोड़ी ने भारतीय जोड़ी को 21-15, 22-20 से मात देकर अपनी टीम को पहली जीत दिलाई।

चौथा मैच महिला एकल वर्ग का था जिसमें टीम की जिम्मेदारी लंदन ओलम्पिक की कांस्य पदक विजेता सायना पर थी। सायना ने कड़े मुकाबले में सोनिया चेह को तीन गेमों तक चले कड़े मुकाबले में 21-11, 19-21, 21-9 से मात देकर भारत की झोली में स्वर्ण डाला।

देखें पूरी लिस्ट...


भारत के खाते में अब कुल 19 पदक हो गए हैं। भारत ने टेबल टेनिस में दो और बैडमिंटन में एक स्वर्ण जीता है। इसके अलावा शूटर जीतू राय व मनु भाकेर, भारोत्तोलक सतीश कुमार शिवालिंगम, वेंकट राहुल, चानू साईखोम मीराबाई, संजिता चानू व पूनम यादव ने स्वर्ण, शूटर हीना सिद्धू व मेहुली घोष और वेटलिफ्टर प्रदीप सिंह व गुरुराजा ने रजत और शूटर ओम निठारवाल, रवि कुमार व अपूर्वी चंदेला और वेटलिफ्टर दीपक लाठेर व विकास ठाकुर ने कांस्य पदक जीता है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement