Current Indian fast bowlers are doing great job in all over world, read full report Slide 2-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 7, 2020 10:45 pm
Location
Advertisement

दुनियाभर के बल्लेबाजों को सताने लगा है भारतीय तेज गेंदबाजों का डर, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

khaskhabar.com : मंगलवार, 26 नवम्बर 2019 2:06 PM (IST)
दुनियाभर के बल्लेबाजों को सताने लगा है भारतीय तेज गेंदबाजों का डर, पढ़ें पूरी रिपोर्ट
यही नहीं, यह इस साल किसी भी तेज गेंदबाजी आक्रमण का सबसे अच्छा औसत भी है। ऑस्ट्रेलिया 22.49 के साथ दूसरे स्थान पर है। साथ ही यह पिछले 67 साल में किसी एक कैलेंडर साल में किसी टीम के बॉलिंग अटैक का यह सबसे अच्छा सामूहिक गेंदबाजी औसत है। वहीं, भारतीय आक्रमण का इस साल का स्ट्राइक रेट 31.06 है, जो टेस्ट इतिहास में किसी टीम के फास्ट बॉलिंग अटैक का सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइक रेट है। इस मामले में ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर है।

आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का इस साल 46.6 स्ट्राइक रेट रहा है। इस दौरान इन भारतीय गेंदबाजों ने कुल 116 विकेट लिए हैं। भारत हमेशा स्पिनरों के लिए विख्यात रहा। बीएस चंद्रशेखर, बिशन सिंह बेदी, इरापल्ली प्रसन्ना, वेंकट राघवन के बात की विरासत को मनिंदर सिंह, अनिल कुंबले, हरभजन सिंह ने संभाला। कभी भी भारतीय तेज गेंदबाज चर्चा में नहीं रहे, लेकिन अब तहलका तेज गेंदबाज मचा रहे हैं।

बुमराह, ईशांत, उमेश, शमी, भुवनेश्वर के निजी प्रदर्शन की बात करें तो ईशांत ने इस साल कुल छह टेस्ट मैच खेले हैं। इन छह मैचों में लंबी कद काठी के इस गेंदबाज ने 34 विकेट अपने नाम किए हैं। इस दौरान उनका औसत 15.56 और स्ट्राइक रेट 32.5 रहा। वहीं, उमेश ने इस साल चार टेस्ट मैच खेले और 14 विकेट अपने नाम किए। उमेश इस साल टेस्ट टीम से बाहर ही चल रहे थे लेकिन भुवनेश्वर कुमार की चोट ने उन्हें दक्षिण अफ्रीका सीरीज में वापसी कराई।

उमेश का इस साल का औसत 13.65 रहा है जबकि स्ट्राइक रेट 23.1 है। अपनी स्विंग के दम पर बल्लेबाजों को नचाने वाले शमी भी पीछे नहीं हैं। इस साल पश्चिम बंगाल के इस गेंदबाज ने आठ टेस्ट मैच खेले हैं और 49 विकेट अपने नाम किए हैं। इस दौरान शमी का औसत 16.66 और स्ट्राइक रेट 23.1 रहा। शमी के प्रदर्शन में खास बात यह रही कि वह दूसरी पारी में भारत के लिए बेहद किफायती रहे हैं।

ये भी पढ़ें - T20 में अब एमएस धोनी हैं विकेटकीपर नं.1, इनसे आगे निकले, देखें...

2/4
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement