Brisbane Test: Shubman Gill best innings, India need 145 runs to win-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 5, 2021 7:17 pm
Location
Advertisement

ब्रिस्बेन टेस्ट : ऋषभ पंत की दमदार पारी के बदौलत भारत ने आस्ट्रेलिया को 3 विकेट से हराया, 2 -1 से जीती टेस्ट सीरीज

khaskhabar.com : मंगलवार, 19 जनवरी 2021 1:09 PM (IST)
ब्रिस्बेन टेस्ट : ऋषभ पंत की दमदार पारी के बदौलत भारत ने आस्ट्रेलिया को 3 विकेट से हराया, 2 -1 से जीती टेस्ट सीरीज
ब्रिस्बेन। भारतीय क्रिकेट टीम ने यहां गाबा इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए चौथे और एवं आखिरी टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया को तीन विकेट से हरा दिया। भारत को जीतने के लिए 328 रनों का मुश्किल लक्ष्य मिला था जो उसने मैच के आखिरी दिन मंगलवार को सात विकेट खोकर आखिरी सत्र में हासिल कर लिया। गाबा में आस्ट्रेलिया को 32 साल बाद हार मिली है।


इसी के साथ भारत ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम करते हुए बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी अपने पास ही रखी है। भारत ने पिछले आस्ट्रेलिया दौरे पर 2018-19 में यह ट्रॉफी आस्ट्रेलिया में ही जीती थी। भारत की इस जीत के हीरो रहे युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत, शुभमन गिल और अनुभवी चेतेश्वर पुजारा। गिल ने 91 रनों की पारी खेल भारत की जीत की उम्मीदें जगाई जिन्हें पुजारा ने संघर्षपूर्ण 56 और पंत ने नाबाद 89 रनों की पारी खेल पूरा किया।


गिल और पुजारा ने 114 रनों की साझेदारी की। इसके बाद पुजारा ने पंत के साथ 61 रन जोड़े। पंत ने फिर वॉशिंगटन सुंदर के साथ मिलकर 53 रन जोड़ टीम को जीत दिलाई। पंत के साथ बेहतरीन साझेदारी करने वाले सुंदर ने 22 रन बनाए।


आस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 369 रन बनाए थे। भारत पहली पारी में 336 रन ही बना सकी थी। पहली पारी के आधार पर आस्ट्रेलिया दूसरी पारी में 33 रनों की बढ़त लेकर उतरी थी। दूसरी पारी में मोहम्मद सिराज ने पांच और शार्दूल ठाकुर ने चार विकेट ले आस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में 294 रनों पर सीमित कर दिया था। भारत को हालांकि 328 रनों की मुश्किल चुनौती मिली थी, जिसे उसने अपने जुझारूपन और हार न मानने की जिद से हासिल कर लिया।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/5
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement