Boxing qualifier: 8 Indians, including Mary Kom, Panghal, got tickets for Tokyo-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 2, 2020 2:44 pm
Location
Advertisement

मुक्केबाजी क्वालीफायर : मैरीकॉम, पंघल सहित 8 भारतीयों ने कटाया टोक्यो का टिकट

khaskhabar.com : मंगलवार, 10 मार्च 2020 4:52 PM (IST)
मुक्केबाजी क्वालीफायर : मैरीकॉम, पंघल सहित 8 भारतीयों ने कटाया टोक्यो का टिकट
अम्मान। छह बार की विश्व चैंपियन एम. सी. मैरीकॉम और विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता अमित पंघल सहित अब तक आठ भारतीय मुक्केबाजों ने यहां जारी एशिया/ओसनिया ओलम्पिक क्वालीफायर में जीत दर्ज कर आगामी टोक्यो ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है। टूर्नामेंट की टॉप सीड मैरीकॉम ने सोमवार को महिलाओं की 51 किग्रा भार वर्ग के क्वार्टर फाइनल में 28 साल की फिलिपींस की आइरिश मेगनो को एकतरफा मुकाबले में 5.0 से शिकस्त देकर दूसरी बार ओलम्पिक खेलने का अपना सपना पूरा किया। सेमीफाइनल में मैरीकॉम का सामना चीन की युआन चांग से होगा।

पुरुष वर्ग में राष्ट्रमंडल खेल एवं एशियाई खेल चैम्पियन टॉप सीड पंघल ने 52 किग्रा के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में दक्षिण एशियाई खेलों के चैंपियन फिलिपींस के कार्लो पालम को 4.1 से मात देकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की की। इसके साथ ही उन्होंने पहली बार ओलम्पिक खेलने का अपना सपना भी पूरा किया।

सेमीफाइनल में अमित का सामना रियो ओलम्पिक के कांस्य पदक विजेता चीन के हु जियानगुआन से होगा। जियागुआन 2015 में विश्व चैंपियनशिप और 2019 में एशियाई चैंपियनशिप में भी कांस्य पदक हासिल कर चुके हैं।

वहीं महिलाओं की 60 किग्रा में सिमरनजीत कौर ने सोमवार रात नंबर दो खिलाड़ी मंगोलिया की नामुन को 5.0 से मात देकर टोक्यो ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई किया। सिमरजीत पहली बार ओलम्पिक में खेलेंगी। सिमरनजीत ने भारत को टोक्यो ओलम्पिक का आठवां कोटा दिलाया। इससे पहले 2012 के लंदन ओलम्पिक में भारत के आठ मुक्केबाजों ने भाग लिया था।

सेमीफाइनल में सिमरनजीत का सामना चीनी ताइपे की शीह यू वु से होगा।

वहीं मौजूदा विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता मनीष कौशिक को 63 किग्रा के एक करीबी क्वार्टर फाइनल मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। टूर्नामेंट में तीसरी सीड और एशियाई खेलों के रजत पदक विजेता मंगोलिया के चिनजोरिंग बातारसुख ने मनीष को 3.2 से मात दी।

राष्ट्रमंडल खेलों को रजत पदक विजेता मनीष के पास इस हार के बावजूद अभी भी टोक्यो ओलम्पिक कोटा हासिल करने का मौका है। बॉक्स ऑफ बाउट के तहत 63 किग्रा में क्वार्टर फाइनल में हारने वाले मुक्केबाज को एक और मौका मिलता है।

ऐसे में मनीष के पास अभी एक और मौका है। मनीष अब ओलम्पिक कोटा हासिल करने के लिए बुधवार को बॉक्स ऑफ बाउट के तहत आस्ट्रेलिया के हेरिसन गार्साइड से भिड़ेंगे।

इससे पहले भारत की उभरती महिला मुक्केबाज साक्षी चौधरी को 57 किग्रा वर्ग के क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा।

पूर्व यूथ विश्व चैंपियन साक्षी को दक्षिण कोरिया के एजी इम के खिलाफ एकतरफा मुकाबले में 0.5 से शिकस्त खानी पड़ी। इस हार के साथ ही साक्षी टोक्यो ओलम्पिक का टिकट पाने से चूक गईं। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement