Boult replaces Bumrah as new top-ranked bowler in ODI; Pant, Pandya make huge gains-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 7:57 am
Location
Advertisement

आईसीसी वनडे गेंदबाजी रैंकिंग : बुमराह को पछाड़ टॉप पर पहुंचे बोल्ट

khaskhabar.com : बुधवार, 20 जुलाई 2022 5:50 PM (IST)
आईसीसी वनडे गेंदबाजी रैंकिंग : बुमराह को पछाड़ टॉप पर पहुंचे बोल्ट
दुबई । भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में 2-1 से जीत हासिल की, लेकिन उनके तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह मैनचेस्टर में श्रृंखला के निर्णायक मैच में नहीं खेल पाए थे। इसने न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट के लिए नई ताजा वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में टॉप पर पहुंचने में मदद की। ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या, भारत के मैनचेस्टर में श्रृंखला निर्णायक में पांच विकेट की प्रभावशाली जीत के हीरो थे। उन्होंने रैंकिंग में बड़ी बढ़त हासिल की है। पंत की 113 गेंदों में नाबाद 125 रनों की पारी ने उन्हें 25 स्थान की बढ़त के साथ 52वें स्थान पर पहुंचने में मदद की, जबकि पांड्या 55 गेंदों में 71 रनों के बाद 50वें से 42वें स्थान पर पहुंच गए।

पांड्या भी गेंदबाजों में 25 पायदान की बढ़त के साथ 70वें स्थान पर आ गए हैं, जबकि लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल 3/60 आंकड़े के साथ चार पायदान के फायदे के साथ 16वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज रॉस्सी वैन डेर डूसन ने मंगलवार को इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे मैच में 117 गेंदों में 134 रन बनाकर नई रैंकिंग में करियर का सर्वश्रेष्ठ तीसरा स्थान हासिल किया।

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष पर बने हुए हैं, जिसमें भारत के स्टाइलिश बल्लेबाज विराट कोहली (चौथे), कप्तान रोहित शर्मा (पांचवें) और दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक (छठे) सभी वैन डेर डूसन के एक स्थान से नीचे हैं।

एडेन मार्करम 77 रनों की पारी के बाद 15 पायदान ऊपर चढ़कर 61वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि सलामी बल्लेबाज जेनमैन मलान एक अंक की बढ़त के साथ संयुक्त 35वें स्थान पर पहुंच गए हैं। डेविड मिलर के 24 रनों के कारण वह तीन स्थान ऊपर की छलांग लगाकर 24वें स्थान पर पहुंच गए।

प्रोटियाज के तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्टजे 61वें स्थान पर पहुंच गए हैं, 4/53 विकेट लेने के बाद उन्हें 18 स्थान का फायदा मिला है। इंग्लैंड के लिए सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 43 रन और भारत के खिलाफ सीरीज के आखिरी मैच में 41 रन बनाकर बल्लेबाजों की सूची में एक स्थान के फायदे से 16वें स्थान पर पहुंच गए हैं। उनकी टीम के साथी डेविड विली गेंदबाजों में की सूची में 35वें स्थान पर आ गए हैं।

बांग्लादेश के तमीम इकबाल (दो पायदान की बढ़त के साथ 17वें) और लिटन दास (दो स्थान के फायदे के साथ 30वें), वेस्टइंडीज के निकोलस पूरन (35वें स्थान पर), स्कॉटलैंड के कैलम बल्लेबाजों की वनडे रैंकिंग में इस हफ्ते ऊपर आने वाले अन्य खिलाड़ियों में शामिल हैं।

वनडे गेंदबाजों की रैंकिंग में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज मैट हेनरी एक पायदान के फायदे से सातवें स्थान पर आ गए हैं। वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज अल्जारी जोसेफ (तीन स्थानों की छलांग के साथ 18वें), न्यूजीलैंड के स्पिनर मिशेल सेंटनर (दो पायदान के फायदे के साथ 23वें), नेपाल के लेग स्पिनर संदीप लामिछाने (छह स्थान ऊपर चढ़कर 33वें) और स्कॉटलैंड के तेज गेंदबाज सफयान शरीफ (चार पायदान के फायदे से 56वें) अन्य खिलाड़ी ने प्रगति की हैं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement