Birth Day Special : Cheteshwar Pujara turns 30 years old, see top 6 innings-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Oct 17, 2019 5:05 pm
Location
Advertisement

बर्थडे स्पेशल : 30 साल के हुए चेतेश्वर पुजारा, देखें टॉप पारियां

khaskhabar.com : गुरुवार, 25 जनवरी 2018 3:56 PM (IST)
बर्थडे स्पेशल : 30 साल के हुए चेतेश्वर पुजारा, देखें टॉप पारियां
नई दिल्ली। दाएं हाथ के मध्यम क्रम (मिडिल ऑर्डर) के भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा गुरुवार को 30 साल के हो गए। पुजारा का जन्म 25 जनवरी 1988 को गुजरात के राजकोट शहर में हुआ था। पुजारा फिलहाल दक्षिण अफ्रीकी धरती पर टेस्ट सीरीज खेलने में व्यस्त हैं। वे शुरुआती दो टेस्ट में अपनी प्रतिभा के साथ न्याय नहीं कर पाए, लेकिन जोहानसबर्ग में जारी तीसरे टेस्ट की पहली पारी में अर्धशतक जमाने में सफल रहे।

पुजारा के इस मैच से पहले 56 टेस्ट में 51.09 के औसत की बदौलत 16 अर्धशतक व 14 शतक की मदद से 4455 रन थे। इसके अलावा उनके पांच वनडे में 51 रन हैं। उनके पिता अरविंद पुजारा रणजी खिलाड़ी रहे हैं और चेतेश्वर ने शुरुआत में उनसे ही ट्रेनिंग ली थी। पुजारा ने अंडर-14 क्रिकेट में तिहरा और अंडर-19 में दोहरा शतक जमाकर दिखा दिया था कि वे भविष्य में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए तैयार हैं। पुजारा ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में रनों की बरसात कर दी।

हालांकि उन्हें घरेलू क्रिकेट में करीब छह साल तक फॉर्म दर्शाने के बाद वर्ष 2010 में पहला टेस्ट खेलने का मौका मिला। वे कुछ ही दिनों बाद एक आईपीएल मैच के दौरान घुटना चोटिल करा बैठे और इससे वे 2011 में अधिकांश समय मैदान से दूर रहे। पुजारा ने जब टीम में वापसी की तो राहुल द्रविड़ संन्यास ले चुके थे। तब से पुजारा ही टेस्ट में टीम इंडिया की दीवार बने हुए हैं। वे भारत की ओर से सबसे तेज गति से 1000 रन पूरे करने के मामले में संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं। पुजारा के व्यक्तिगत जीवन की बात करें, तो उन्होंने 13 फरवरी 2013 को पूजा पाबरी से शादी की थी।

अब हम देखेंगे बर्थडे बॉय चेतेश्वर पुजारा की टेस्ट में खेली गईं टॉप-6 पारियां :-

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/7
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement