Bangladesh Shakib closes gap on Jadeja No. 1 spot in Test rankings for all-rounders-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 11, 2022 10:41 am
Location
Advertisement

ऑलराउंडरों की टेस्ट रैंकिंग में जडेजा के बाद दूसरे स्थान पर शाकिब का कब्जा

khaskhabar.com : बुधवार, 22 जून 2022 6:02 PM (IST)
ऑलराउंडरों की टेस्ट रैंकिंग में जडेजा के बाद दूसरे स्थान पर शाकिब का कब्जा
दुबई । बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन आईसीसी टेस्ट प्लेयर रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंचकर टेस्ट क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर के रूप में अपना ताज फिर से हासिल करने के करीब आ गए हैं। शाकिब आईसीसी द्वारा बुधवार को जारी ताजा ऑलराउंडर रैंकिंग में दो पायदान के फायदे के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं, जिसमें टॉप पर भारत के बाएं हाथ के बल्लेबाज रवींद्र जडेजा हैं।

शाकिब वेस्टइंडीज के खिलाफ कैरेबियन में चल रही टेस्ट सीरीज में बांग्लादेश के लिए शानदार प्रदर्शन किया हैं।

बांग्लादेश के कप्तान ने पहली पारी में 51 रनों के साथ शीर्ष स्कोर किया और दूसरी पारी में 63 रनों की प्रभावशाली पारी खेली, जिससे वेस्टइंडीज को दूसरी बार बल्लेबाजी करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

अगर शाकिब ऑलराउंडरों के लिए शीर्ष रैंकिंग पर फिर से दावा करते हैं, तो यह बांग्लादेश के सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में से एक के लिए एक बड़ा बदलाव होगा।

शाकिब ने पहली बार दिसंबर 2011 में टेस्ट ऑलराउंडरों के लिए शीर्ष रैंकिंग का दावा किया था और तब से अपने करियर में कुछ चोटों की चिंताओं के बावजूद शीर्ष के पास अपनी स्थिति बनाए रखी है।

वर्तमान में उनके पास 346 अंक की रेटिंग है, लेकिन अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है, अगर वह जडेजा (385 रेटिंग) से आगे निकलना चाहते हैं, तो उन्हें गेंदबाजी में बेहतर करना होगा।

इस महीने की शुरुआत में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने कारनामों के बाद नए नंबर 1 जो रूट के साथ शाकिब भी नवीनतम टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में 14 स्थान की छलांग लगाकर 32वें स्थान पर पहुंच गए।

वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज केमार रोच ने भी गेंदबाजों की ताजा सूची में अपना कदम बढ़ाया, जिसमें अनुभवी दाएं हाथ के गेंदबाज बांग्लादेश के खिलाफ प्रभावशाली प्रदर्शन के बाद चार स्थान की छलांग लगाकर आठवें स्थान पर काबिज हो गए।

रोच ने पहले टेस्ट में सात विकेट चटकाए और उनके प्रयासों के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

33 वर्षीय न्यूजीलैंड की जोड़ी नील वैगनर और ट्रेंट बोल्ट और ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी जोश हेजलवुड और मिशेल स्टार्क के सामने आ गए, पैट कमिंस को अभी भी नई रैंकिंग में सर्वोच्च रैंक वाले गेंदबाज के रूप में दर्जा दिया गया है।

टी20 रैंकिंग में कई बदलाव देखे गए, जिसमें भारत के कई खिलाड़ियों ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी हाल ही में पूरी हुई श्रृंखला के बाद बड़ी प्रगति की, जो दो मैचों में बराबरी पर समाप्त हुई।

अनुभवी दिनेश कार्तिक बल्लेबाजों की रैंकिंग में 108 पायदान की छलांग के साथ 87वें स्थान पर पहुंच गए, लेकिन युवा सलामी बल्लेबाज ईशान किशन का शीर्ष 10 में आना और भी दिलचस्प था।

किशन ने दो अर्धशतकों के साथ श्रृंखला समाप्त की और 41 की औसत से 206 रन के साथ अग्रणी रन स्कोरर के रूप में रहे और इस फॉर्म ने बल्लेबाजों की ताजा रैंकिंग में बाएं हाथ के बल्लेबाज को एक स्थान की बढ़त के साथ छठे स्थान पर पहुंचा दिया।

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम अभी भी टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर हैं, लेकिन किशन भारत के एकमात्र खिलाड़ी हैं, जिन्हें शीर्ष 10 में स्थान दिया गया है।

युजवेंद्र चहल गेंदबाजों के लिए टी20 रैंकिंग में बड़ी बढ़त हासिल की, भारत के स्पिनर ने दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला के दौरान अपने छह विकेट के बाद तीन स्थान की छलांग लगाकर 23वें स्थान पर आ गए।

अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान (तीसरे स्थान) और श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा (छठे पर बरकरार) दोनों शीर्ष 10 में जगह बनाने के साथ हेजलवुड ने शीर्ष टी20 गेंदबाज के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखी है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement