Asian boxing: 3 Indians in semis, assured of medals-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 18, 2024 7:41 am
Location
Advertisement

एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप : आशीष और नरेंद्र क्वार्टर फाइनल में हारे

khaskhabar.com : गुरुवार, 27 मई 2021 10:33 AM (IST)
एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप : आशीष और नरेंद्र क्वार्टर फाइनल में हारे
नई दिल्ली| भारत के आशीष कुमार और नरेंद्र को दुबई जारी 2021 एएसबीसी महिला एवं पुरुष एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप के तीसरे दिन क्वार्टर फाइनल मुकाबलों में हार मिली। भारत अब तक इस चैम्पियनशिप में रिकार्ड 15 पदक पक्क कर चुका है। 75 किग्रा वर्ग में आशीष को 2018 के एशियाई खेल रजत पदक विजेता कजाकिस्तान के अबिलखान अमानकुल के हाथों 2-3 से हार मिली। इसी तरह नरेंद्र को प्लस 91 किग्रा भार वर्ग में कजाकिस्तान के कामहीबेक कुनकाबायेव ने 5-0 से हराया।

बुधावार को भारत ने विकास कृष्ण, अमित पंघल और वरिंदर की जीत के साथ अपने पदकों की संख्या 15 कर ली थी। इसके साथ भारत ने इस चैम्पियनशिप में कुल 15 पदक अपने नाम कर लिए हैं, जो एक रिकार्ड है। भारत ने 2019 में कुल 13 पदक जीते थे।

विकास ने ईरान के मोसलिम माघसोदी मल अमीर को हराते हुए सेमीफाइनल में जगह बना ली है। विकास ने मोसलिम को 4-1 के अंतर से हराया और एशियाई चैम्पियनशिप में अपने लिए तीसरा पदक पक्का किया। विकास 2015 में रजक और 2017 में कांस्य पदक जीत चुके हैं।

एशियाई खेलों, राष्ट्रमंडल खेल और युवा मुक्केबाजी विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीत चुके विकास का सेमीफाइनल में सामना मौजूदा एशियाई खेल और एशियाई चैम्पियनशिप स्वर्ण पदक विजेता तथा टाप सीड उजबेकिस्तान के बाखुरोव बोबो उस्मेन से होगा।

वरिंदर (60 किग्रा) ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में शानदार जीत हासिल की। वरिंदर ने फिलिपींस के सैमुएल डेला क्रूज को एकतरफा अंदाज में 5-0 से हराया और अपने लिए कांस्य पदक पक्का किया।

बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (बीएफआई) और संयुक्त अरब अमीरात बॉक्सिंग फेडरेशन की संयुक्त मेजबानी में हो रहे इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में वरिंदर का सामना ईरान के डानियाल शाहबक्श से होगा।

वरिंदर से पहले टोक्यो ओलंपिक के लिए टिकट कटा चुके अमित पंघल ने सेमीफाइनल में जगह बनाई। मौजूदा एशियाई खेल एवं एशियाई चैम्पियन अमित को हालांकि 52 किग्रा वर्ग के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में मंगोलिया के मक्केबाज खारखू एंखमानदाख के खिलाफ जीत हासिल करने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी।

धीमी शुरूआत के बाद लय पकड़ने वाले अमित ने आखिरकार 3-2 की जीत के साथ अंतिम-4 का टिकट कटाया। अमित सेमीफाइनल में कजाकिस्तान के मुक्केबाज साकेन बिबोसिनोव से भिड़ेंगे। अमित ने साकेन को 2019 विश्व चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में हराया था। बाद में अमित ने अपने वर्ग का स्वर्ण जीता था।

2019 में विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीत चुके अमित ने इसके साथ एशियाई चैम्पियनशिप में अपने लिए तीसरा पदक सुरक्षित कर लिया। इससे पहले वह 2017 में ताशकंद में लाइटफ्लाइवेट में कांस्य और 2019 में बैंकाक में स्वर्ण पदक जीत चुके हैं।

भारत के जो 15 खिलाड़ी पदक सुरक्षित कर चुके हैं, उनमें से 10 महिलाएं और पांच पुरुष हैं। महिला वर्ग में मंगलवार को सिमरनजीत कौर (60 किग्रा), साक्षी (54 किग्रा) और जैस्मीन (57 किग्रा) ने अंतिम-4 चरण में जगह बनाई थी। छह बार की विश्व चैम्पियन एमसी मैरी कॉम (51 किग्रा), लालबुतसाई (64 किग्रा), लवलीना बोरगोहेन (69 किग्रा), पूजा रानी (75 किग्रा), मोनिका (48 किग्रा), स्वीटी (81 किग्रा) और अनुपमा (प्लस 81 किग्रा) सीधे सेमीफाइनल से शुरूआत करेंगी। ये सभी महिलाएं गुरुवार को अपना मुकाबला खेलेंगी।

इस आयोजन में अब भारत, उज्बेकिस्तान, फिलीपींस और कजाकिस्तान जैसे मजबूत मुक्केबाजी देशों सहित 17 देशों के 150 मुक्केबाज अपनी श्रेष्ठता साबित करने का प्रयास कर रहे हैं। शुरूआत में इस टूनार्मेंट में 27 से अधिक देशों की भागीदारी की उम्मीद थी। हाल ही में लगाए गए यात्रा प्रतिबंधों के कारण, हालांकि कुछ देश इसमें भाग नहीं ले सके।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement