1st T20I - Rohit, Karthik and bowlers lead India to 68-run win over West Indies-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 7:59 pm
Location
Advertisement

पहला टी20 मैच- रोहित, कार्तिक और गेंदबाजों ने भारत को वेस्टइंडीज पर 68 रन से जीत दिलाई

khaskhabar.com : शनिवार, 30 जुलाई 2022 09:10 AM (IST)
पहला टी20 मैच- रोहित, कार्तिक और गेंदबाजों ने भारत को वेस्टइंडीज पर 68 रन से जीत दिलाई
तरौबा (त्रिनिदाद) । कप्तान रोहित शर्मा और अनुभवी दिनेश कार्तिक की शानदार पारियों के बाद शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ने पहले टी20 मैच में वेस्टइंडीज पर 68 रन की शानदार जीत हासिल की।

रोहित के शानदार अर्धशतक (44 में 64 रन) और कार्तिक (19 गेंद में नाबाद 41) ने भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किए जाने के बाद 20 ओवरों में 190/6 पर पहुंचा दिया। रोहित और कार्तिक के अलावा, सूर्यकुमार यादव (16 में से 24) ने भारत के लिए बल्ले से मुख्य योगदान दिया।

एक चुनौतीपूर्ण कुल का पीछा करते हुए, काइल मेयर्स ने शुरूआत में ही अपना इरादा स्पष्ट कर दिया। हालांकि, वह लंबे समय तक नहीं टिक सके, और अर्शदीप सिंह ने उन्हें आउट कर दिया। जेसन होल्डर को भेजने का कदम उल्टा पड़ गया क्योंकि उन्हें रवींद्र जडेजा ने क्लीन बोल्ड कर दिया था।

शमरह को भुवनेश्वर कुमार ने बोल्ड किया। रविचंद्रन अश्विन ने निकोलस पूरन को चलता किया और टीम 66/4 पर पहुंच गई।

वहां से वेस्टइंडीज के लिए यह एक लंबा काम था और भारतीय स्पिनरों ने सुनिश्चित किया कि ताश के पत्तों का कोई चमत्कारी पीछा न हो। अश्विन ने एक और विकेट लिया, जबकि रवि बिश्नोई ने भी आक्रमण में आने के बाद शानदार गेंदबाजी की।

आखिरकार, वेस्टइंडीज को 20 ओवरों में 122-8 पर सीमित कर दिया गया। रविचंद्रन अश्विन (2/22), अर्शदीप सिंह (2/24) और रवि बिश्नोई (2/26) भारत के लिए सबसे सफल गेंदबाज थे।

इससे पहले, भारत ने एक नई सलामी जोड़ी की कोशिश की क्योंकि सूर्यकुमार यादव रोहित के साथ पारी की शुरूआत करने आए। सूर्यकुमार के पांचवें ओवर में अकील होसेन के हाथों आउट होने से पहले दोनों ने 28 गेंदों में 44 रन की तेज साझेदारी की। श्रेयस अय्यर, जो अगले बल्लेबाजी करने आए, 6 वें ओवर में शून्य पर आउट हो गए और भारत ने पावरप्ले को 45/2 पर समाप्त कर दिया।

भारत के कप्तान नियमित बाउंड्री मार रहे थे, जिसमें जोसेफ की गेंद पर एक छक्का भी शामिल था और उन्होंने दो-दो विकेटों के बावजूद भारत को अच्छी प्रगति करने में मदद की। पंत भी कीमो पॉल की गेंद पर कुछ चौके लगाकर हरकत में आए, लेकिन 10 वें ओवर की आखिरी गेंद पर शार्ट थर्ड मैन को 12 रन पर 14 रन पर आउट हो गए।

पंत के विकेट के बावजूद, रोहित सकारात्मक रहे और जोसेफ की गेंद पर लगातार दो चौकों की मदद से 35 गेंदों में अर्धशतक बनाया। लेकिन हार्दिक उसी ओवर में आउट हो गए, थर्ड मैन को शॉर्ट डिलीवरी करते हुए जहां मैककॉय ने अच्छा कैच लपका।

रोहित के क्रीज पर अच्छी तरह से सेट होने के साथ, भारत को एक बड़े कुल की उम्मीद थी, लेकिन क्रीज पर उनका रुकना एक धीमी गेंद पर हेटमायर के एक डाइविंग कैच के कारण समाप्त हो गया। जडेजा ने एक चौके के साथ ओवर समाप्त किया लेकिन वह अगले ओवर में आउट हो गए और भारत 16 ओवर के बाद 138/6 पर पहुंच गया।

फिर कार्तिक ने कमाल दिखाया और भारत को 20 ओवर में 190-6 तक ले गए।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement