11-year-old Taekwondo Black Belt Viom Online Mentally Strengthening Mentally and Physically-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 1:26 am
Location
Advertisement

11 वर्षीय ताइक्वांडो ब्लैक बेल्ट व्योम ऑनलाइन बच्चों को कर रहा मानसिक और शारीरिक तौर पर मजबूत

khaskhabar.com : गुरुवार, 06 मई 2021 4:05 PM (IST)
11 वर्षीय ताइक्वांडो ब्लैक बेल्ट व्योम ऑनलाइन बच्चों को कर रहा मानसिक और शारीरिक तौर पर मजबूत
गाजियाबाद| कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच बच्चों में शारिरिक और मानसिक रूप से तनाव देखा जा रहा है। इसी बीच 11 वर्षीय ताइक्वांडो ब्लैक बेल्ट व्योम त्यागी बच्चो को ऑनलाइन माध्यम से एक्सरसाइज करा शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत करने की पहल शुरू की है। कोरोना काल में स्कूल बंद हो जाने और घर से बाहर न निकलने के कारण बच्चों में मानसिक और शारीरिक रूप से बदलाव देखा जाने लगा है। इसी को देखते हुए गाजियाबाद निवासी व्योम त्यागी ने ये पहल शुरू की।

इस पहल के तहत वो ऑनलाइन माध्यम से शाम 6 बजे से 7 बजे तक व्योम बच्चों को एक्सरसाइज कराते है और सकारात्मक कहानियां भी साझा करते है। इस पहल में भारी संख्या में बच्चे भाग ले रहें हैं और खुद को स्वस्थ महसूस भी कर रहे हैं।

दरअसल व्योम त्यागी पिछले 5 साल से लगातार अपने कोच की देख रेख में ताइक्वांडो में प्रैक्टिस कर रहे हैं । वो 10 वर्ष की कम उम्र में ताइक्वांडो में ब्लैक बैल्ट प्राप्त कर जिले का नाम रोशन कर चुके है और कई चैंपिनशिप में गोल्ड मैडल जीत चुके है।

व्योम के पिता विवेक त्यागी ने आईएएनएस को बताया कि, बच्चों के अंदर काफी बदलाव देखने को मिल रहा था, मेरे बच्चे की कोचिंग और स्कूल बंद होने के बाद उसने मुझसे कहा कि मुझे कुछ करना है जिसके बाद उसने मुझसे बच्चों को मानसिक तौर पर मजबूत करने की इच्छा जताई।

जिसके बाद एक ग्रुप बनाया गया और बच्चों को एड किया गया, फिर सेल्फ डिफेंस सिखाया जाता है। क्लास खत्म करने के दौरान सकारात्मक कहानियां भी साझा की जाती है इससे बच्चों के अंदर खुशी दिखती है। एक ही उम्र के होने के कारण मानसिक तनाव भी दूर होता है।

हालांकि अब बच्चों के साथ साथ अब बच्चों के माता पिता भी इस क्लास में शामिल होने लगे है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement