Zimbabwean president to announce election date at end-May-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 3:46 pm
Location
Advertisement

मई के अंत में चुनाव की तारीखों का ऐलान करेंगे जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति

khaskhabar.com : रविवार, 20 मई 2018 4:19 PM (IST)
मई के अंत में चुनाव की तारीखों का ऐलान करेंगे जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति
हरारे। जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति एमरसन मनांगाग्वा ने कहा कि वह मई महीने के अंत में 2018 में होने वाले चुनाव की तारीखों का ऐलान करेंगे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, सत्तारूढ़ पार्टी जिम्बाब्वे अफ्रीकी नेशनल यूनियन-पैट्रियटिक्स फ्रंट (जेडएएनयू-पीएफ) के चुनाव प्रचार अभियान को शुरू करते हुए मेनकालैंड प्रांत के मुतारे में शानिवार को एक रैली में राष्ट्रपति ने कहा कि चुनाव तारीखों का ऐलान होते ही पार्टी अपना प्रचार अभियान तेज कर देगी।

देश के संविधान के मुताबिक, चुनाव 21 जुलाई से 21 अगस्त के बीच होने चाहिए। पिछले सप्ताह जिम्बाब्वे की संसद ने चुनावी संशोधन विधेयक पारित किया था, जिसे अब कानून बनने के लिए राष्ट्रपति की सहमति का इंतजार है। यह विधेयक राष्ट्रीय चुनाव निकाय द्वारा पहली बार तैयार किए गए बायोमीट्रिक मतदाता पंजीकरण प्रणाली को कानूनी प्रभाव देगा।

राजनीतिक दल चुनाव के लिए तैयारी कर रहे हैं। इस बीच, जेडएएनयू-पीएफ ने अपने उम्मीदवारों का चयन पूरा कर लिया है जबकि मुख्य विपक्षी दल एमडीसी गठबंधन द्वारा अभी उम्मीदवारों का चयन किया जाना बाकी है। राष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रपति एमरसन मनांगाग्वा एमडीसी गठबंधन के युवा नेता नेल्सन चमिसा का मुकाबला करेंगे। जिम्बाब्वे में करीब 54 लाख लोग मतदान करने के लिए पंजीकृत हैं।
--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement