Youth clubs to be started in state schools: Govind Singh Dotasara-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Sep 21, 2019 12:41 am
Location
Advertisement

परस्पर सद्भाव एवं समन्वय की भावना के साथ विद्यार्थियों का होगा सर्वांगीण विकास

khaskhabar.com : गुरुवार, 22 अगस्त 2019 4:04 PM (IST)
परस्पर सद्भाव एवं समन्वय की भावना के साथ विद्यार्थियों का होगा सर्वांगीण विकास
जयपुर। राजकीय विद्यालयों में युवाओं के सर्वांगीण विकास के लिए सामुहिकता की भावना के विकसित करने के लिए प्रदेश के माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में युवा क्लब प्रारंभ किए जाएंगे। शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने बताया कि इसके लिए राज्य सरकार ने वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए 35.06 करोड़ रूपये राशि का बजट प्रावधान किया है।

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के 14027 माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रति वर्ष युवा क्लब के तहत की जाने वाली गतिविधियों के लिए 25 हजार प्रति विद्यालय बजट आवंटित किया जाएगा। डोटासरा ने बताया कि विद्यालयों में युवा क्लब स्थापित किए जाने का उद्देश्य यह है कि इनके जरिए शिक्षा के साथ-साथ राजकीय विद्यालय के विद्यार्थियों के व्यक्तित्व का सर्वांगीण विकास हो सके।

उन्होंने बताया कि विद्यालयी युवा क्लब द्वारा इस तरह के आयोजन, गतिविधियाॅं किए जाएंगे जिनसे विद्यार्थियों में परस्पर सद्भाव एवं समन्वय की भावना का विकास हो सके। डोटासरा ने बताया कि राज्य के प्रत्येक माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक राजकीय विद्यालय में प्रारम्भ होने वाले युवा क्लब में कक्षा 9 से 12 तक के सभी छात्र शामिल होने के लिए पात्र होंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement