Yogi government will upgrade ITI in UP-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 4:46 am
Location
Advertisement

यूपी में आईटीआई को अपग्रेड करेगी योगी सरकार

khaskhabar.com : सोमवार, 11 जुलाई 2022 3:56 PM (IST)
यूपी में आईटीआई को अपग्रेड करेगी योगी सरकार
लखनऊ । उत्तर प्रदेश सरकार 4,000 करोड़ रुपये की लागत से आईटीआई को अपग्रेड करेगी।

व्यावसायिक शिक्षा राज्य मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने कहा, जल्द ही, हम आईटीआई तकनीकी विकास के लिए एक निजी संगठन के साथ एग्रीमेंट करेंगे, जिसके तहत पहले चरण में, 50 आईटीआई का चयन किया गया है। 4,000 करोड़ रुपये की लागत से आईटीआई को अपग्रेड किया जाएगा।

साथ ही माध्यमिक शिक्षा विद्यालयों में छात्रों को शिक्षा देने के साथ-साथ उनके रोजगार कौशल को बढ़ाने के लिए केंद्र भी शुरू किए जाएंगे। इसके लिए प्रत्येक जिले में दो महाविद्यालयों और राज्य भर के 150 महाविद्यालयों का चयन किया गया है।

अग्रवाल ने कहा, निजी क्षेत्र के माध्यम से 10 नए आईटीआई स्थापित किए गए हैं। इनमें उम्मीदवारों का प्रशिक्षण अगस्त से शुरू होगा। 15 नए सरकारी आईटीआई का निर्माण पूरा हो चुका है, जिसका जल्द ही उद्घाटन किया जाएगा। लगभग 10,000 युवाओं को सौ दिनों में अप्रेंटिसशिप से जोड़ा गया है।

इसके अलावा, उन्होंने कहा, 25000 युवाओं के लक्ष्य के मुकाबले करीब 50,000 युवाओं को रोजगार दिया गया है। इसके अलावा, हमने अपने पाठ्यक्रम में भी बदलाव किया है और इसे अधिक उपयुक्त बनाया है। वित्तीय वर्ष 2022-23 में 29 सेक्टर, जिनमें दो लाख से अधिक युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा, उनकी पहचान की गई है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement