Yoga City started to become a learning city-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 7:24 pm
Location
Advertisement

शिक्षा नगरी बनने लगी योग नगरी, पार्कों में योग के लिए उमड रहे हैं लोग

khaskhabar.com : मंगलवार, 12 जून 2018 11:28 PM (IST)
शिक्षा नगरी बनने लगी योग नगरी, पार्कों में योग के लिए उमड रहे हैं लोग
कोटा। जैसे-जैसे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तिथि नजदीक आती जा रही है, शहर में योग की गतिविधियां बढने लगी हैं। कोटा में चल रही योग की गतिविधियों ने कोटा को कोचिंग नगरी के साथ-साथ योग नगरी भी बना दिया है। विष्व योग दिवस कार्यक्रम के लिए कोटा शहर एवं ग्रामीण के लोगों का जबर्दस्त उत्साह देखते ही बन रहा है। विष्व योग दिवस का अंग बनने के लिए मानों समूचा शहर पार्कों में योग के लिए उमडने लगा है।

इस अवसर पर जिला प्रभारी प्रदीप शर्मा ने बताया कि चतुर्थ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में पतंजलि योग समिति कोटा द्वारा शहर के 60 से भी अधिक पार्कों में योग कक्षाएं संचालित है। जिसमें प्रषिक्षित योग शिक्षक एवं प्रचारक आसन, प्राणायाम, ध्यान, मुद्रा, योगिंग-जोगिंग तथा योग की सूक्ष्म क्रियाओं का क्रियात्मक अभ्यास करवा रहे हैं। साथ ही आयुर्वेद, एक्युप्रेषर के माध्यम से विभिन्न रोगों के उपचार की जानकारी भी दी जा रही है।

कोटा के दादाबाडी स्थित सदभावना पार्क, गणेष उद्यान, सीबी गार्डन, चम्बल गार्डन, भीतरिया कुण्ड, श्रीनाथपुरम् स्टेडियम, दीन दयान उपाध्याय पार्क, सुभाष नगर, तात्या टोपे पार्क, बसंत विहार, मेजर ध्यान चंद स्टेडियम, त्रिवेणी आवास उद्यान, बजरंग नगर, आर्य समाज विज्ञान नगर पार्क सहित कोटा में विभिन्न कॉलोनियों के सभी प्रमुख पार्कों में तीन-तीन दिवसीय योग षिविरों का संचालन किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement