Wrong Lifestyle Reasons for Heart and Sugar Disease-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 19, 2024 2:24 pm
Location
Advertisement

गलत जीवनशैली ह्रदय और शुगर रोग का कारण

khaskhabar.com : गुरुवार, 01 नवम्बर 2018 8:26 PM (IST)
गलत जीवनशैली ह्रदय और शुगर रोग  का कारण
भरतपुर। राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित आरोग्य सेवा सप्ताह के तीसरे दिन हृदय एवं मधुमेह रोगों पर कार्यशाला का आयोजन श्री हिन्दी साहित्य समिति में किया गया। कार्यशाला में मुख्य वक्ता राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान जयपुर से प्रोफेसर डाॅ. रमाकान्त चुलैट ने कहा कि गलत जीवनशैली एवं आवश्यकताओं से उपजी चिंता हृदय एवं मधुमेह रोगों के लिए जिम्मेदार है उन्होंने कहा कि जब व्यक्ति आहार कम एवं व्यायाम व्यवस्था को बिगाडकर तनावयुक्त माहौल तैयार करता है उसमें पाचन क्रिया के साथ-साथ रक्तसंचार प्रक्रिया भी प्रभावित होती है।

जिससे धमनीयों मे रूकावट, मोटापा, अनिन्द्रा, चिडचिडापन, धडकनों का अनियमित होना, किडनी कमजोर होना अनेक शारीरिक और मानसिक रोग पैदा होते हैं जो सीधे तौर पर हृदय एवं मधुमेह रोग के लिए जिम्मेदार हैं। इसलिए संयमित खानपान दैनिक योग व्यायाम को अपनाते हुए पूर्ण निद्रा के साथ तनावमुक्त दिनचर्या बनान की बात कही।
राजस्थान हृदय आयुर्वेद कार्यक्रम सोसायटी के अध्यक्ष डाॅ. चन्द्रप्रकाश दीक्षित ने हृदय रोगों से बचाव एवं उपचार में आयुर्वेद में विभिन्न उपयोगों की जानकारी दी। कार्यशाला में अध्यक्षता करते हुए श्री हिन्दी साहित्य समिति के रामबाबू शुक्ल ने हृदय एवं मधुमेह रोगों की बढती संख्या पर चिंता व्यक्त करते हुए अपने अनुभवों की बात करते हुए स्वच्छ रहें-स्वस्थ रहें और मस्त रहें की बात पर कविता सुनाई।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement