World Tiger Photo Exhibition organized by Jaipur Tiger Festival on World Tiger Day in Jaipur-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 4:29 pm
Location
Advertisement

विश्व बाघ दिवस पर जयपुर टाइगर फेस्टिवल द्वारा विश्व स्तरीय टाइगर फोटो एग्जिबिशन का आयोजन जयपुर में

khaskhabar.com : बुधवार, 27 जुलाई 2022 6:37 PM (IST)
विश्व बाघ दिवस पर जयपुर टाइगर फेस्टिवल द्वारा विश्व स्तरीय टाइगर फोटो एग्जिबिशन का आयोजन जयपुर में
जयपुर । कोविड-19 के बाद पहली बार प्रदेश में ऑफलाइन मोड में बाघों से लेकर जंगल अवेयरनेस और हैबीटैट को बेहतर बनाने के लिए इंटरनेशनल टाइगर डे पर जयपुर टाइगर फेस्टिवल द्वारा टाइगर फोटोग्राफ एग्जीबिशन का आयोजन होगा जयपुर के जवाहर कला केंद्र में 29 जुलाई से तीन दिन 31 जुलाई तक यह एग्जीबिशन होगी !

जयपुर टाइगर फेस्टिवल के सचिव आशीष बैद ने बताया कि देश-विदेश के बाघ प्रेमी के अलावा स्टूडेंट्स से लेकर युवा वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर्स द्वारा बाघों के विभिन्न एंगल के फोटो भिजवाए गए हैं ! प्रदर्शनी में कुल 149 फोटोग्राफर्स की प्रविष्टियां आई थी ! प्रविष्टियों में से कौन सी फोटो प्रदर्शनी में लगेगी इसके लिए एक चयन समिति का गठन किया गया है जिसमें श्री सुदर्शन शर्मा, भारतीय वन सेवा अधिकारी, रोहित गंगवाल, रक्षा संस्था है ! चयन समिति द्वारा करीब 100 से ज्यादा फोटो को प्रदर्शित करने योग्य माना गया है जिन्हें प्रदर्शनी में डिस्प्ले किया जाएगा !

संस्था के ट्रस्टी आनंद अग्रवाल ने बताया कि दिनांक 29 से 31 जुलाई 2022 तक यह प्रदर्शनी जवाहर कला केंद्र जयपुर में चलेगी एवं इसके लिए वन विभाग, राजस्थान सरकार द्वारा सहयोग किया जा रहा है ! संस्था द्वारा अवार्ड के चयन के लिए 3 सदस्ययी जूरी बनाई गई है जिसमें विश्व के नामचीन पांच बार राष्ट्रपति अवार्ड विजेता एस नल्लामुथु, प्रदेश में टाइगर मैन के रूप में विख्यात दौलत सिंह शक्तावत एवं सरिस्का फाउंडेशन के दिनेश दुर्रानी जी हैं ! चेन्नई के स्वतंत्र वन्य जीव फिल्मकार एस नल्लामुथु एफटीआईटी से सिनेमैटोग्राफी में विशेषज्ञता प्राप्त हैं और इसरो के साथ हाई स्पीड कैमरामैन के रूप में काम करते है ! उनके काम को नेशनल ज्योग्राफिक, बीबीसी डिस्कवरी, चैनल 4, एनिमल प्लैनेट और स्टार्ट टीवी आदि पर प्रदर्शित किया गया है ! उन्होंने अपनी वाइल्डलाइफ फिल्मों के लिए राष्ट्रपति से भारतीय राष्ट्रीय पुरस्कारों के साथ-साथ सर्वाधिक प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार जीते है !

अग्रवाल ने बताया कि प्रथम विजेता को 51000 द्वितीय विजेता को 31000 एवं तृतीय विजेता को 21000 का नगद पुरस्कार दिया जाएगा ! इसी के साथ विभिन्न कैटेगरी में 5100 रूपये के 10 सांत्वना पुरस्कार भी दिए जाएंगे !

जयपुर टाइगर फेस्टिवल के संस्थापक संरक्षक धीरेंद्र गोधा ने बताया कि बाघ, वन्यजीव, जंगल, मानव, पर्यावरण, पानी, हवा, आदि एक चक्र है एवं किसी भी एक चक्र को नुकसान होता है तो मनुष्य के लिए हानिकारक होता है जिसके दूरगामी विपरीत परिणाम आमजन को भुगतने पड़ेंगे ! इसके लिए हमें बाघ, वन्यजीव एवं वनों को संरक्षित करना होगा ! बाघ जंगल का राजा है एवं यह प्राणी पूरे इकोलॉजिकल बैलेंस को मेंटेन करता है ! हमें जंगल में जाने के तौर तरीके सीखने होंगे ! जंगल बाघ का घर है ! बाघ, जंगल, पर्यावरण और मानव के मध्य एक सर्किल बना हुआ है जो कि नहीं चाहिए ! जंगल है तो पर्यावरण और पर्यावरण है तो मानव है ! टाइगर जो भारत का राष्ट्रीय पशु है, की संख्या हमारे देश में जहां लाखों में थी, अब इनकी संख्या घटकर महज कुछ हजार में रह गई है ! आज देश में टाइगर की जो स्थिति है, उसे देखकर सरकारों के साथ–साथ आमजन को भी जागरूक होने की जरूरत है ! यदि ऐसा नहीं किया गया तो यह राष्ट्रीय पशु लुप्त प्राय हो जाएंगे ! उन्होंने बताया कि जंगल में रह रहे लोगों को अपने रहन-सहन में कुछ बदलाव करने होंगे ! जंगल को काटना छोड़ना पड़ेगा ! धुआं रहित जैव ईंधन और अन्य ईंधन के विकल्प अपनाने होंगे ! उन्होंने बताया कि टाइगर अपने टेरिटरी में अपने आप को सुरक्षित महसूस करे, इस प्रकार का वातावरण बनाना होगा !

जयपुर टाइगर फेस्टिवल के अध्यक्ष संजय खवाड़ ने कहा कि ऐसे आयोजन देश में बाघों के प्रति अवेयरनेस के साथ-साथ बाघों और इंसानों के बीच होने वाले संघर्ष की घटनाओं को रोकने में मददगार होगा ! प्रदर्शनी में बाघों की विभिन्न गतिविधियों से दर्शक रूबरू होंगे ! टाइगर जंगल में कैसे रहते हैं, कैसे शिकार करते हैं, मनुष्य को नुकसान नहीं पहुंचाते जब तक कि उन्हें मनुष्य से खतरा नहीं हो, कैसे अपने बच्चों को पालते हैं, बाघों की विभिन्न अठखेलियां दर्शकों को रोमांचक करेगी ! यह प्रयास केवल और केवल आमजनों में हमारे राष्ट्रीय पशु बाघ के बारे मैं जागृति लाना ही उद्देश्य है !

जयपुर टाइगर फ़ेस्टिवल के संस्थापक सचिव आशीष बैद ने बताया कि प्रदर्शनी में हमें कई संस्थाओं का सहयोग मिला है जिसमें एस्ट्रल पाइप्स प्रमुख है अन्य आईआईसी विश्वविद्यालय, होटल बेलाकासा, सिटीवाइब्स, मसाला मिनिस्ट्री, पूजा ज्वेलर्स, लुनाया ज्वेलर्स, रेडियो सिटी 91.1, गुरु गणेश ज्वेलर्स, एमलिमपिक्स, वाइल्ड ट्रेलर्स है !

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement