World-class faculty are the key to better education: JJU Vice Chancellor-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 15, 2020 1:11 pm
Location
Advertisement

विश्वस्तरीय फैकल्टी बेहतर शिक्षा की कुंजी : जेजीयू कुलपति

khaskhabar.com : मंगलवार, 26 नवम्बर 2019 10:20 PM (IST)
विश्वस्तरीय फैकल्टी बेहतर शिक्षा की कुंजी : जेजीयू कुलपति
बेंगलुरू। हरियाणा के सोनीपत स्थित ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (जेजीयू) के कुलपति सी. राज कुमार ने मंगलवार को कहा कि सीखने का भविष्य बहु-विषयक होने जा रहा है, जिसमें विश्वस्तरीय फैकल्टी की भागीदारी बेहतर होगी और सीखने के अनुभव पर अधिक ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने विश्वस्तरीय फैकल्टी को बेहतर शिक्षा की कुंजी बताया।

राज कुमार ने यहां आयोजित एक कार्यक्रम में भारतीय विश्वविद्यालयों के लिए 10-सूत्री विकास और सुधार योजना की रूपरेखा तैयार की। उन्होंने कार्यक्रम के दौरान कहा, "उच्चतर शिक्षा में उच्च गुणवत्ता वाली फैकल्टी को पुन: प्राप्त करना भारत में स्नातक और स्नातकोत्तर दोनों स्तरों पर एक चुनौती रही है। अब भारत में विश्वविद्यालय और नीति निमार्ता अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग पर ध्यान दे रहे हैं।"

उन्होंने कहा, "हमें अपने विश्वविद्यालयों को नवाचार, आर्थिक विकास, सामाजिक विकास और उद्यमिता के लिए उत्प्रेरक बनाने की आवश्यकता है।"

कुलपति ने कहा कि विश्वस्तरीय फैकल्टी होने के नाते भारतीय विश्वविद्यालयों को उत्कृष्टता प्राप्त करने और वैश्विक मान्यता प्राप्त करने में सक्षम बनाना महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि छात्रों को वैश्विक और स्थानीय चुनौतियों को समझने और उस मामले में सवाल पूछने में सक्षम होने के लिए सीखने की प्रक्रिया में अंतर्राष्ट्रीय जोखिम की आवश्यकता होती है।

राज कुमार ने कहा, "भारत में निजी विश्वविद्यालय अपने नए और अनूठे मॉडल के साथ उच्च शिक्षा में बदलाव के अग्रदूत हैं।"

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement