Work with responsibility to conduct elections in an independent and transparent manner-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 10:29 am
Location
Advertisement

चुनाव को स्वतंत्र एवं पारदर्शी ढंग से संपन्न करवाने के लिए जिम्मेवारी के साथ कार्य करें

khaskhabar.com : सोमवार, 23 सितम्बर 2019 7:31 PM (IST)
चुनाव को स्वतंत्र एवं पारदर्शी ढंग से संपन्न करवाने के लिए जिम्मेवारी के साथ कार्य करें
चंडीगढ़। भारत निर्वाचन आयोग के वरिष्ठ उप चुनाव आयुक्त डॉ. संदीप सक्सेना ने हरियाणा में विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत स्टेट नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि चुनाव को स्वतंत्र एवं पारदर्शी ढंग से संपन्न करवाने के लिए सभी विभाग आपसी तालमेल रखते हुए पूरी जिम्मेवारी के साथ कार्य करें। डॉ. संदीप सक्सेना आज यहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सहित स्टेट नोडल अधिकारियों की बैठक ले रहे थे।

डॉ. सक्सेना ने आबकारी एवं कराधान विभाग के नोडल अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि शराब की फैक्ट्रियों पर 24 घंटे पूरी निगरानी रखी जाए। थोक दुकानदरों और वेंडर्स की दैनिक बिक्री और उनके स्टॉक की भी बारीकि से जांच की जाए ताकि चुनाव के दौरान शराब की अवैध बिक्री न हो सके।

उन्होंने कहा कि यदि बैंको में 10 लाख रुपये से अधिक नकद निकासी होती है तो तुरंत उसकी सूचना आयकर विभाग को दी जाए ताकि आयकर विभाग द्वारा इस तरह की नकद लेनेदेन पर कार्यवाही की जा सके। इसके अलावा, यदि एक लाख रुपये से अधिक का लेनदेन या एक खाते से दूसरे खाते में राशि भेजी जाती है और ऐसा लेनदेन संदिग्ध लगता है तो उसकी सूचना भी आयकर विभाग को तुरंत दी जाए। इसके साथ ही, सहकारी बैंकों के लेनदेन पर भी विशेष नजर रखी जाए।

उन्होंने कहा कि प्रचार अभियान के दौरान मतदाताओं को लुभाने के लिए कई प्रकार की वस्तुओं का उपयोग किया जाता है, इसलिए जीएसटी विभाग इस ओर कड़ा संज्ञान ले और वस्तुओं की आवाजाही पर निगरानी रखे। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड आदि स्थानों पर भी चैकिंग की जाए। प्रदेशभर में नाके पर भी सख्ती से चैकिंग की जाए।

उन्होंने कहा कि सुरक्षा एजेंसियां चुनाव के दौरान सुरक्षा की दृष्टि से मार्च पास्ट, क्रलैग आउट करें और ड्रग्स, नकदी व अन्य वस्तुओं की आवाजाही पर पूर्ण निगरानी रखें। उन्होंने कहा कि अधिकारी प्रचार-प्रसार के दौरान प्रकाशित होने वाली फेक न्यूज पर नजर रखें और इसकी सूचना आयोग को दें। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सभी स्टेट नोडल अधिकारियों को कहा कि आयोग के निर्देशानुसार चुनाव प्रक्रिया के दौरान आदर्श आचार संहिता का अनुपालन किया जाए।

संबंधित विभागों द्वारा मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में नियमित रुप से रिपोर्ट भेजना सुनिश्चित किया जाए। बैठक में हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डी. के. बेहरा, संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. इन्द्र जीत व अपूर्व सहित स्टेट नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement