Women in science largest minority: Smriti Irani-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jan 16, 2019 11:03 pm
Location
Advertisement

विज्ञान में महिलाएं सबसे ज्यादा अल्पसंख्यक : स्मृति

khaskhabar.com : शनिवार, 05 जनवरी 2019 7:22 PM (IST)
विज्ञान में महिलाएं सबसे ज्यादा अल्पसंख्यक : स्मृति
जालंधर। केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने शनिवार को यहां कहा कि देश में विज्ञान के क्षेत्र में महिलाएं सर्वाधिक अल्पसंख्यक हैं। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के पेशों में सिर्फ 14 फीसदी महिलाएं हैं। ईरानी यहां आठवीं महिला विज्ञान कांग्रेस के उद्घाटन पर लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में बोल रही थीं। उन्होंने समाज में महिलाओं के विरुद्ध निहित पूर्वाग्रह का जिक्र करते हुए कहा कि इससे अति प्रतिस्पर्धी विज्ञान-जगत में उनका प्रवेश बाधित होता है। महिला विज्ञान कांग्रेस, भारतीय विज्ञान कांग्रेस का हिस्सा है।

ईरानी ने कहा कि सबको मालूम है कि विज्ञान लिंग तटस्थ है, लेकिन महिलाओं को विज्ञान में अवसर प्रदान करने के मामले में तटस्थता नहीं है।" उन्होंने कहा कि देशभर में अनुसंधान और विकास कार्य में 2.8 लाख वैज्ञानिक और इंजीनियर नियोजित हैं, जिनमें महिलाओं की संख्या सिर्फ 14 फीसदी है। इस तरह, विज्ञान में महिलाएं काफी अल्पसंख्यक हैं।"
मंत्री ने अकादमिक पत्र-पत्रिकाओं का अंग्रेजी से क्षेत्रीय भाषाओं में अनुवाद की जरूरत बताई। उन्होंने कहा कि अंग्रेजी विज्ञान की सामान्य भाषा है, लेकिन जनगणना के आंकड़ों के अनुसार 96.7 फीसदी आबादी अनुसूचित 22 भाषाओं पर निर्भर करती है। उन्होंने कहा कि विज्ञान के अनूदित कार्य स्कूली बच्चों को प्रदान किए जाएं, ताकि उनमें विज्ञान के प्रति अभिरुचि पैदा हो। -आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement