Women commission launched Pink Belt Mission-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 8:28 pm
Location
Advertisement

महिला आयोग ने शुरु किया पिंक बेल्ट मिशन, पूरे राज्य में चलेगा-सुमन शर्मा

khaskhabar.com : बुधवार, 25 अप्रैल 2018 10:55 PM (IST)
महिला आयोग ने शुरु किया पिंक बेल्ट मिशन, पूरे राज्य में चलेगा-सुमन शर्मा
जयपुर। राजस्थान राज्य महिला आयोग द्वारा आज कृषि अनुसंधान केंद्र सभागार में आयोजित कार्यशाला में "पिंक बेल्ट मिशन" की शुरुआत की गई।

आयोग अध्यक्ष सुमन शर्मा ने अपने सम्बोधन में कहा कि महिलाओं को अपने अंदर की ताकत से, अपने आत्मबल से खुद को इतना मजबूत करना है कि कोई हमें परेशान ना कर सके।आज इस कार्यशाला का उद्देश्य छात्राओं को पिंक बेल्ट क्लब में जोड़ना और उन्हें मानसिक, शारीरिक व विधिक रूप से सशक्त बनाना है जिससे वे निर्भीक होकर आत्मसम्मान के साथ जिंदगी जी सके। हमारे समाज में ऐसी मानसिकता कि 12 साल की बेटी के साथ उसका 5 साल का भाई उसे स्कूल छोड़ने जाता है, ऐसी मानसिकता को हमें बदलना है। माता पिता को अपनी बेटियों पर पहरा लगाने के बजाय अपने बेटों को महिलाओं की इज्जत करने की शिक्षा देनी चाहिये, तभी बदलाव सम्भव है। आयोग की ओर से महिलाओं को जागरूक करने हेतु अनेक नवाचार चलाये जा रहे हैं, उनमें से यह एक और नवाचार है, "पिंक बेल्ट मिशन" जो पूरे राज्य में चलाया जायेगा।

मोटीवेशनल स्पीकर अपर्णा राजावत ने उपस्थित छात्राओं व महिलाओं को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि हमारे अंदर आगे बढ़ने का जुनून होना चाहिये।हमें आज के नारों को बदलना चाहिये,बेटी बचाने या पढ़ाने का नारा लगाने की नहीं बल्कि लड़कों को समझाने और थप्पड़ लगाने की जरूरत है। बेटी घर की इज्जत है उसे घर में रहना चाहिये ऐसा करने के बजाय लड़कों को समझाना चाहिये कि दूसरों के घर की इज्जत से खिलवाड़ ना करें।

उन्होंने कहा कि हमें कोई छेड़े तो हमें सहन नहीं करना चाहिये बल्कि प्रतिकार करना चाहिये, उसे सबक सिखाना चाहिये, ना कि अपना रास्ता बदलना चाहिये। हमें किसी के साथ हो रही छेड़छाड़ का दर्शक नहीं, गवाह नहीं, विक्टिम नहीं बल्कि फाइटर बनना है। सेल्फ डिफेंस किसी भी उम्र में सीखा जा सकता है।

अपर्णा राजावत ने गुड़ टच बेड टच, साइबर क्राइम व कानून की बेसिक जानकारी भी दी।उनकी टीम ने सेल्फ डिफेंस की विभिन्न कलाओं का प्रदर्शन किया। कार्यशाला में जयपुर के 10 प्रमुख स्कूल, कॉलेज की 500 छात्राओं सहित बड़ी संख्या में महिलाएं उपस्थित रहीं। सुबोध , आई आई एस, सोफिया, महावीर, ज्योतिबा फूले स्कूल की शिल्पा सिंह, शीतल ,शिखा, प्रियंका, हिमांशी, नेहा,पूजा,पायल चौहान, कुनिका, कविता सिकरवार, कंचन गुप्ता,मेघा जैन, सलोनी शर्मा व कविता सैनी जयपुर पिंक बेल्ट क्लब की सदस्य बनीं। आयोग सदस्य डा रिता भार्गव व सुषमा कुमावत, सदस्य सचिव अमृता चौधरी, अति पुलिस अधीक्षक योगिता मीना, रजिस्ट्रार अजय शुक्ला कार्यशाला में उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement