With cold wave Snowfall Of hope in Himachal Pradesh-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jan 16, 2019 11:04 pm
Location
Advertisement

हिमाचल प्रदेश में शीतलहर के साथ बर्फबारी के आसार

khaskhabar.com : शुक्रवार, 11 जनवरी 2019 1:53 PM (IST)
हिमाचल प्रदेश में शीतलहर के साथ बर्फबारी के आसार
शिमला। हिमाचल प्रदेश में आगामी दिनों में बारिश और बर्फबारी के साथ शीतलहर का प्रकोप बढ़ने के आसार हैं। मौसम विभाग ने शुक्रवार को अपने पूर्वानुमान में यह बात कही। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा कि रविवार तक कुछ क्षेत्रों में भारी बर्फबारी और बारिश होने की संभावना है।

उन्होंने कहा कि शिमला, कुल्लू, किन्नौर, लाहौल-स्पीति, सिरमौर और चंबा जिलों के ऊंचे पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होने की संभावना है। मौसम विभाग के पूवार्नुमान में कहा गया है कि पश्चिमी विक्षोभ-भूमध्य सागर से उत्पन्न होने वाली तूफान अफगानिस्तान-पाकिस्तान क्षेत्र से गुजरते हुए 16 जनवरी तक इस क्षेत्र में सक्रिय रहेगा।

अधिकारी ने कहा कि 13 जनवरी के बाद एक और पश्चिमी विक्षोभ 15 जनवरी से क्षेत्र को प्रभावित करेगा, जिससे 16 जनवरी तक व्यापक रूप से बारिश होगी। इस बीच लाहौल-स्पीति जिले का केलांग राज्य में सबसे ठंडा रहा, जहां न्यूनतम तापमान शून्य से 9.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। शिमला में न्यूनतम तापमान 2.7 डिग्री और मनाली में एक डिग्री दर्ज किया गया। धर्मशाला में न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जबकि कुफरी में यह शून्य से 1.1 डिग्री नीचे और डलहौजी में 0.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

एक सरकारी प्रवक्ता ने यहां को बताया कि 13 जनवरी तक भारी बर्फबारी और भूस्खलन की आशंका अधिक होने के कारण ऊंचाई वाले स्थानों पर नहीं जाने के लिए एक एडवाइजरी जारी की गई है। उन्होंने कहा कि मनाली के पर्यटक स्थलों जैसे सोलांग, ब्यास कुंड, नेहरू कुंड, गुलाबा और मरही के आसपास के बर्फीले इलाकों में भी जाने से बचना चाहिए।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement