Will select again for IRDP, Instructions to Panchayat-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 4:06 pm
Location
Advertisement

फिर से होगा आईआरडीपी का चयन, पंचायत को दिए निर्देश

khaskhabar.com : शनिवार, 01 जुलाई 2017 6:44 PM (IST)
फिर से होगा आईआरडीपी का चयन, पंचायत को दिए निर्देश
मंडी। जिले के धर्मपुर उपमंडल की ग्राम पंचायत बहरी में 2 अप्रैल को की गई आईआरडीपी चयन की प्रक्रिया को शनिवार को एसडीएम ने रदद करने के आदेश जारी कर दिए हैं। एसडीएम ने शिकायत पर यह फैसला सुनाया है। इतना ही नहीं बहरी पंचायत को आईआरडीपी चयन के दोबारा से आदेश दिए हैं। एसडीएम की जांच-पड़ताल से पता चला कि 2 अप्रैल को किया गया आईआरडीपी का चयन नियमों के विपरीत था जिसमें पंचायत ने किसी भी मापदंड को पूरा नहीं किया था। लिहाजा एसडीएम को उक्त फैसला सुनाना पड़ा है।

यह था मामला ...
धर्मपुर उपमंडल की ग्राम पंचायत बहरी में 2 अप्रैल को ग्राम सभी हुई थी जिसमें ग्राम सभा ने पुरानी बीपीएल की लिस्ट को निरस्त कर दिया गया था और नये सिरे से बीपीएल का चयन किया गया। इसमें मापदंडों को पूरा नहीं किया गया जिसको लेकर बहरी पंचायत के 39 लोगों ने आईआरडीपी के चयन में गड़बड़ी की शिकायत एसडीएम धर्मपुर के पास दर्ज करवाई थी। एसडीएम ने इस पर जांच के आदेश दिए थे। जांच करने के बाद एसडीएम को आईआरडीपी के चयन को रदद करना पड़ा है।

बताया जा रहा है कि जांच में यह भी पाया गया कि पहले सभी लोगों को बीपीएल से हटा दिया गया। फिर उसके बाद उसमें से 16 लोगों को दोबारा बीपीएल में चुन लिया गया। अगर इनको रखना ही था फिर पहले इन्हें हटाया ही क्यों गया। इसी को लेकर जैसे ही जांच आगे बढ़ी तो पाया गया कि बीपीएल सूचियों को रदद करने के बारे में पंचायत द्वारा डाला गया प्रस्ताव वह उनके विशेषाधिकार में आता ही नहीं है। फिर उसे किस आधार पर पंचायत ने लागू किया। इन तथ्यों को आधार मानते हुए एसडीएम ने शिकायत को सही ठहराया और चयन को रदद कर दिया। अब नए सिरे से पंचायत को ग्राम सभा की बैठक में आईआरडीपी का चयन करना होगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement