Will be added on January 13 and 20 in the voter lists names Slide 2-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 1:05 am
Location
Advertisement

13 और 20 जनवरी को जोड़े जाएंगे मतदाता सूचियों में नाम

khaskhabar.com : शनिवार, 12 जनवरी 2019 4:49 PM (IST)
13 और 20 जनवरी को जोड़े जाएंगे मतदाता सूचियों में नाम
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया अपना नाम जुड़वाने के लिए युवा फॉर्म नंबर-6 में आवेदन कर बीएलओ को प्रस्तुत करें। ऐसे मतदाता जिनकी मृत्यु हो चुकी है या अन्यत्र स्थानान्तरित हो गए हैं, ऐसे नाम मतदाता सूची से हटाने के लिए फॉर्म नंबर-7 और मतदाता सूची में अंकित प्रविष्टि के संशोधन के लिए फॉर्म नंबर-8 में आवेदन बीएलओ को प्रस्तुत करें। इसके अलावा एक ही विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में एक मतदान केन्द्र के क्षेत्र से दूसरे मतदान केन्द्र के क्षेत्र में निवासरत मतदाता अपने क्षेत्र की मतदाता सूची में नाम सम्मिलित किए जाने के लिए फॉर्म नंबर 8-क में आवेदन पत्र संबंधित बूथ लेवल अधिकारी को प्रस्तुत कर सकते हैं।

कुमार ने बताया कि मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन संबंधी दावे एवं आपत्तियां 25 जनवरी तक मांगी जाएंगी। मतदाता सूचियों के संबंधित भाग की प्रविष्टियों का ग्रामसभा या स्थानीय निकाय एवं आवासीय वेलफेयर सोसाइटी के साथ बैठक आयोजित कर 19 जनवरी, 2019 को पठन और सत्यापन भी किया जाएगा।

‘राज इलेक्‍शन एप‘ से खोज सकते हैं वोटर लिस्ट में नाम मतदाता अपना नाम निर्वाचन विभाग द्वारा तैयार ‘राज इलेक्शन’ एप पर भी ढूंढ सकते हैं। इस एंड्राइड एप के जरिए प्रदेश के मतदाता अपने नाम या वोट आईडी नंबर से निर्वाचन संबंधी जानकारी ले सकते हैं। एप के माध्यम से चंद सैकंडों में भाग संख्या, क्रम संख्या तथा मतदान केन्द्र की जानकारी मिल सकेंगी। इसके अलावा परिवारजनों के नाम एक साथ देखने की सुविधा इस एप के माध्यम से मिल सकेगी। यह एप डाउनलोड करने के लिए आमजन तथा मतदाताओं को गूगल प्ले पर जाना होगा।

मैसेज भेजकर भी पा सकते हैं जानकारी
किसी मोबाइल में इंटरनेट नहीं होने की स्थिति में मतदाता एसएमएस के जरिए भी अपना नाम चेक कर सकते हैं। इसके लिए मतदाता को मैसेज बॉक्स में जाकर VOTERJ स्पेस (अपना आईडी कार्ड नंबर) स्पेस के बाद उसे 9680999899 नंबर पर मैसेज करने से कुछ ही देर में आपका नाम, उम्र, मतदान केंद्र नंबर दिखाई देने लगेगा।

ये भी पढ़ें - खौफ में गांव के लोग, भूले नहीं करते ये काम

2/2
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement