Why is cement getting expensive from neighboring states in Himachal-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 3:22 pm
Location
Advertisement

हिमाचल में सीमेंट पड़ोसी राज्यों से महंगी क्यों मिल रही है, जानिए

khaskhabar.com : शनिवार, 15 दिसम्बर 2018 3:50 PM (IST)
हिमाचल में सीमेंट पड़ोसी राज्यों से महंगी क्यों मिल रही है, जानिए
धर्मशाला। सीमेंट उद्योग होने के बावजूद हिमाचल में सीमेंट पड़ोसी राज्यों से महंगा क्यों मिल रहा है। इसका कारण उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने सदन में बताया है। उन्होंने बताया कि हिमाचल में अधिक माल भाड़ा, कम सीमेंट कंपनियों का होना व सीमेंट के प्रति बैग पर एजीटी व सीजीसीआर कर लागू होना इसका मुख्य कारण है।

यह जानकारी उद्योग मंत्री विक्रम सिंह ठाकुर ने बिलासपुर के विधायक सुभाष ठाकुर व सुजानपुर के विधायक राजेंद्र राणा के पूछे प्रश्न के उत्तर में दी। उद्योग, श्रम एवं रोजगार, तकनीकी शिक्षा तथा व्यावसायिक एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री विक्रम सिंह ने कहा कि प्रदेश में स्थित विभिन्न सीमेंट कंपनियों द्वारा खुले बाज़ार में सीमेंट के रेट अपने स्तर पर निर्धारित किए जाते हैं, क्योंकि सीमेंट एक अनियंत्रित मद है।

भारत सरकार की अधिसूचना संख्या: एस आ-168(ई), दिनांक 1 मार्च, 1989 एवं राज्य सरकार की अधिसूचना संख्या एफडीएस-ए (3)-6/82, दिनांक 16 जनवरी, 1991 द्वारा सीमेंट के वितरण एवं मूल्य निर्धारण के नियन्त्रण को समाप्त किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में विभिन्न सीमेंट कंपनियों द्वारा रेट मांग एवं पूर्ति के आधार पर निर्धारित किए जाते हैं। हिमाचल प्रदेश में पड़ोसी राज्य की तुलना में सीमेंट थोड़ा मंहगा मिलता है फिर भी सरकार द्वारा समय-2 पर उक्त सीमेंट कंपनियों के साथ बैठक बुलाकर उन्हें खुले बाजार में सीमेंट के रेट कम करने के निर्देश दिए जाते हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement