Wheat seed production in Punjab-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 2:56 am
Location
Advertisement

पंजाब में गेहूँ की बीजाई ज़ोरों पर, यहां पढ़ें

khaskhabar.com : शनिवार, 10 नवम्बर 2018 6:15 PM (IST)
पंजाब में गेहूँ की बीजाई ज़ोरों पर, यहां पढ़ें
चंडीगढ़ । पंजाब में शनिवार तक 33 लाख एकड़ क्षेत्रफल पर गेहूँ की बीजाई हो गई है जिससे पंजाब राज्य भर में कुल 104 लाख एकड़ कृषि क्षेत्रफल में से 87 लाख एकड़ क्षेत्रफल पर सावन की फ़सल की बीजाई मुकम्मल करने के अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए पूरी तरह आगे बढ़ रहा है।

इस संबंधी जानकारी देते हुए कृषि सचिव के एस पन्नू ने बताया कि पंजाब सरकार ने गेहूँ की बीजाई के लिए सभी प्रबंध मुकम्मल कर लिए हैं जिसमें सिंचाई के लिए निश्चित रूप से बिजली सप्लाई नियमित नहरी जल सप्लाई और किसानों को 4.50 लाख टन डी.ए.पी. खादें उपलब्ध करवाना शामिल है। छोटे और सीमांत किसानों को 1000 रुपए प्रति क्विंटल सब्सिडी पर 2.84 लाख क्विंटल गेहूँ के प्रमाणित बीज मुहैया करवाए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि गेहूँ की बीजाई अक्तूबर के अन्तिम हफ़्ते में शुरू की जाती है और नवंबर के आखिर तक जारी रहती है। उन्होंने कहा कि अब तक 33 लाख एकड़ क्षेत्रफल पर गेहूँ की बीजाई मुकम्मल हो चुकी है जो पिछले वर्ष के बराबर है।

खादों के संतुलित प्रयोग के लिए किसानों को प्रेरित करने की सरकार की वचनबद्धता को दोहराते हुए पन्नू ने कहा कि किसानों को खादों के उचित प्रयोग के लाभों संबंधी जानकारी देने के लिए मुहिम भी शुरू की गई है जिसके अंतर्गत किसानों को एक एकड़ में डीएपी. खाद की 1 बोरी से ज़्यादा का प्रयोग न करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।


पन्नू ने आगे कहा कि धान की पराली जलाए बिना गेहूँ की सीधी बीजाई के लिए पहली बार 13000 मशीनें उपलब्ध करवाई गई हैं और किसान पूरे उत्साह से इन मशीनों का प्रयोग कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement