WhatsApp begins ad campaign, lists easy tips for users to fight fake news-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Sep 21, 2018 6:53 am
Location
Advertisement

फेक फॉरवर्ड मैसेज से बचने के लिए व्हाट्सएप ने जारी किए 10 टिप्स

khaskhabar.com : मंगलवार, 10 जुलाई 2018 08:51 AM (IST)
फेक फॉरवर्ड मैसेज से बचने के लिए व्हाट्सएप ने जारी किए 10 टिप्स
नई दिल्ली। व्हाट्सऐप पर फैली अफवाह और फॉरवर्ड मैसेज के जाल में कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी इसके बाद सरकार ऐक्शन में आई। सरकार ने व्हाट्सएप को फेक न्यूज को रोकने के लिए कहा। अब व्हाट्सएप ने फेक न्यूज के खिलाफ मुहिम शुरू कर दी है। मैसेजिंग एप ने अखबारों में विज्ञापन देकर लोगों से अपील की है कि कोई भी संदेश बिना सोचे समझे नहीं बढ़ाएं जिससे किसी को तकलीफ हो सकती है। बच्चा चोरी की अफवाह से हुई कई मौत के बाद जब सरकार ने व्हाट्सएप्प पर सख्ती दिखाई तब व्हाट्सएप्प की तरफ से कहा गया कि जल्द ऐसे मैसेज पर लगाम लगाने के लिए कदम उठाए जाएंगे।
तकनीकी रूप से व्हाट्सएप्प क्या बदलाव करने जा रहा है इसकी अभी जानकारी नहीं है लेकिन व्हाट्सएप्प की तरफ से कहा गया है कि इस हफ्ते से वो एक नया फीचर ला रहा है जिससे आपको पता चलेगा कि कौन सा मैसेज फॉरवर्ड किया गया है। इसके साथ ही व्हाट्सएप्प ने आज अखबारों में एक विज्ञापन भी दिया है जिसमें लोगों को कुछ सलाह दी गई है।

व्हाट्सएप की तरफ से आधिकारिक तौर पर विज्ञापन जारी कर 10 सूचनाएं प्रकाशित कर फेक फॉरवर्ड मैसेज से बचने की सलाह दी है। व्हाट्सएप की तरफ से यूजर्स के लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए-
1. ऐसे संदेशों से बचें जो थोड़े अलग दिखते हैं:-
अधिकांश ऐसे संदेश जिनमें धोखा या झूठी खबरें होती हैं उनमें गलत वर्तनी का प्रयोग किया जाता है। ऐसे सूचक चिह्नों को ध्यान में रखें ताकि आप पता लगा सकें कि संदेश में निहित जानकारी सच है या नहीं।

2. संदेशों में मौजूद फोटो को ध्यान से देखें :-
फोटो और विडियो पर आसानी से यकीन कर लिया जाता है, लेकिन आपको भ्रमित करने के लिए फोटो और विडियो को भी संपादित किया जा सकता हैष कभी-कभी फोटो सच्ची होती है, लेकिन उससे जुड़ी कहानी नहीं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/5
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement