What did the minister say about the problem of waterfow-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Nov 27, 2020 2:03 pm
Location
Advertisement

जलभराव की समस्या को लेकर कृषि मंत्री क्या बोले, यहां पढ़ें

khaskhabar.com : शनिवार, 20 अक्टूबर 2018 6:49 PM (IST)
जलभराव की समस्या को लेकर कृषि मंत्री क्या बोले, यहां पढ़ें
झज्जर । हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा कि जिला झज्जर में जलभराव की समस्या से निपटने के लिए युद्धस्तर पर अभियान चलाकर निकासी के कार्य में तेजी लाएं। जलनिकासी से जुड़े अधिकारी एक सप्ताह की समयसीमा निर्धारित कर चुनौती के तौर पर लेते हुए इस काम को पूरा करें।
उन्होंने यह निर्देश शनिवार को झज्जर में जलनिकासी के कार्य की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को दिए। ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा कि जिन गांवों में एक सप्ताह के भीतर जलनिकासी संभव नहीं है उन गांवों के लिए भी समयसीमा अलग से तय करते हुए काम को पूरा किया जाए। कृषि मंत्री ने एक सप्ताह की समयसीमा के भीतर जलनिकासी करने वाले अधिकारियों को प्रोत्साहन के लिए समूहवार 11 हजार रुपए की राशि पुरस्कारस्वरूप देने की घोषणा भी की। साथ ही कार्य में देरी के लिए भी अधिकारियों की जवाबदेही तय करने की बात कही।
उन्होंने कहा कि जलनिकासी के कार्य के लिए जो भी संसाधन चाहिए वह उपलब्ध कराए जाएंगे। पिछली बैठक में अधिकारियों की ओर से रखी गई पाइप उपलब्ध कराने की मांग पर भी झज्जर जिला के लिए 32 लाख रुपए की स्वीकृति मिल चुकी है, जिसके चलते नए पाइप रविवार से उपलब्ध कराए जाएंगे।
कृषि एïवं किसान कल्याण मंत्री ने झज्जर जिला में जलनिकासी के कार्य के लिए अधिकारियों के छह ग्रुप बनाए थे। शनिवार को बैठक में संबंधित अधिकारियों ने ग्रुपवार अपने-अपने क्षेत्र में कार्य की प्रगति के बारे में जानकारी दी। धनखड़ ने कार्य की प्रगति पर कहा कि सभी अधिकारी बरसाती पानी की निकासी के लिए पूरी तरह समर्थ है। अगर कहीं पर पानी निकासी के कार्य में कोई बाधा डाले तो मजिस्ट्रेट नियुक्त कर पुलिस बल के साथ कार्रवाई करें।
उन्होंने कहा कि रबी सीजन के बिजाई के लिए किसानों को परेशानी नहीं आनी चाहिए। उन्होंने बैठक के दौरान अधिकारियों के जवाब सुनते हुए संबंधित गांवों के किसानों से भी फीडबैक लिया। गांव माजरा व बिसान से आए किसानों ने प्रशासन की ओर से की जा रही कार्रवाई पर संतुष्टि भी जाहिर की। कृषि मंत्री ने कहा कि जिन गांवों में पानी निकासी को लेकर समस्या आ रही है तो वहां पर उपमंडल अधिकारी (ना.) व ग्रुप के लिए निर्धारित कमेटी के सभी सदस्य अधिकारी मौके का तुरंत मुआयना करें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement