Well here are paralytically passes-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 8:00 pm
Location
Advertisement

लकवे के मरीज यहां से जाते है ठीक होके

khaskhabar.com : गुरुवार, 15 सितम्बर 2016 5:08 PM (IST)
लकवे के मरीज यहां से जाते है ठीक होके
नागौर। राजस्थान की धरती के इतिहास में चमत्कारी के कई उदाहरण भरे पड़े हैं। आस्था रखने वाले के लिए आज भी अनेक चमत्कार के उदाहरण मिलते हैं, जिसके सामने विज्ञान भी नतमस्तक है। ऐसा ही उदाहरण नागौर के 40 किलोमीटर दूर स्तिथ ग्राम बुटाटी में देखने को मिलता है। लोगों का मानना है कि जहां चतुरदास जी महाराज के मंदिर में लकवे से पीडि़त मरीज का राहत मिलती है।

वर्षों पूर्व हुई बिमारी का भी काफी हद तक इलाज होता है। यहां कोई पण्डित महाराज या हकीम नहीं होता ना ही कोई दवाई लगाकर इलाज किया जाता। यहाँ मरीज के परिजन नियमित लगातार 7 मन्दिर की परिक्रमा लगवाते हैं। हवन कुण्ड की भभूति लगाते हैं , और बीमारी धीरे-धीरे अपना प्रभाव कम कर देती है। शरीर के अंग जो हिलते डुलते नहीं हैं वह धीरे-धीरे काम करने लगते हैं। लकवे से पीडि़त जिस व्यक्ति की आवाज बन्द हो जाती वह भी धीरे-धीरे बोलने लगता है।
यहां अनेक मरीज मिले जो डॉक्टरो से इलाज करवाने के बाद निरास हो गए थे लेकिन उन मरीजों को यहाँ काफी हद तक बीमारी में राहत मिली है। देश के विभिन्न प्रान्तों से मरीज यहां आते हैं और यहां रहने व परिक्रमा देने के बाद लकवे की बीमारी राहत मिलती है। मरीजों और उसके परिजनों के रहने व खाने की नि:शुल्क व्यवस्था होती है। दान में आने वाला रुपया मन्दिर के विकास में लगाया जाता है। पूजा करने वाले पुजारी को ट्रस्ट द्वारा तनखाह मिलती है। मंदिर के आस-पास फेले परिसर में सैकड़ों मरीज दिखाई देते हैं, जिनके चेहरे पर आस्था की करुणा जलकती है। संत चतुरदास महारज की कृपा का मुक्त कंठ प्रशंसा करते दिखाई देते।

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement