Water first human need: Ramesh Kaushik-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 7:40 pm
Location
Advertisement

जल मनुष्य की सबसे पहली आवश्यकता: रमेश कौशिक

khaskhabar.com : शनिवार, 13 जुलाई 2019 6:35 PM (IST)
जल मनुष्य की सबसे पहली आवश्यकता: रमेश कौशिक
चंडीगढ़। सोनीपत से सांसद रमेश कौशिक ने कहा कि जल मनुष्य की सबसे पहली आवश्यकता है। ऐसे में हमें जल बचाने के लिए वह सभी कदम उठाने पड़ेंगे जो हमारी भावी पीढिय़ों की इस सौगात के लिए आवश्यक हैं। इसके लिए हमें अधिक से अधिक पौधरोपण करना होगा और बरसाती पानी का संरक्षण भी करना पड़ेगा।

कौशिक ने शनिवार को सोनीपत के टीकाराम गल्र्स कालेज में जल शक्ति अभियान के तहत आयोजित तरू यात्रा के शुभारंभ अवसर पर उपस्थित हजारों विद्यार्थियों व शहर के गणमान्य लोगों को संबोधित कर रहे थे।

कौशिक ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जल के महत्व को देखते हुए ही जल शक्ति के नाम से अलग से मंत्रालय का गठन किया है। इस जल शक्ति मंत्रालय के अंतर्गत ही जल शक्ति अभियान शुरू किया गया है। यह अभियान एक जुलाई से 15 सितंबर तक पौधरोपण अभियान के संकल्प से साथ आगे बढ़ेगा और दूसरे चरण में एक अक्टूबर से 13 नवंबर तक आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमें इस अभियान को मात्र एक कार्यक्रम न मानकर जन आंदोलन का रूप देना है।

सांसद ने इस दौरान सभी से आह्वान किया कि वह अधिक से अधिक पौधे लगाएं। बरसात के पानी को रिचार्ज करने के लिए अपने घरों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगवाएं। इस दौरान सांसद ने सभी को जल बचाने की शपथ भी दिलवाई, इसके बाद सांसद रमेश कौशिक ने सभी को पर्यावरण संरक्षण व जल बचाओ की शपथ भी दिलवाई और पौधरोपण भी किया।

कार्यक्रम के पश्चात टीकाराम गल्र्स कालेज से तरू यात्रा को हरी झंडी भी दिखाई गई। इस तरू यात्रा में शहर के सैकड़ों लोगों के साथ-साथ हजारों स्कूली बच्चों ने हिस्सा लिया। यह बच्चे टीकाराम गल्र्स कालेज से होते हए रोहतक रोड, कालुपुर चुंगी से नई अनाज मंडी और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बैय्यापुर लहराड़ा पहुंचे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement