Warehouse will work as a safehouse for farmers: Piyush Goyal-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 16, 2021 4:09 am
Location
Advertisement

किसानों के लिए सेफहाउस का काम करेगा वेयरहाउस : पीयूष गोयल

khaskhabar.com : मंगलवार, 02 मार्च 2021 6:21 PM (IST)
किसानों के लिए सेफहाउस का काम करेगा वेयरहाउस : पीयूष गोयल
नई दिल्ली। केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण, रेलवे, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को कहा कि वेयरहाउस किसानों के लिए सेफहाउस का काम करेगा और उनके उत्पादों के लिए सेफ्टी नेट का काम करेगा। केंद्रीय मंत्री गोयल केंद्रीय भंडारण निगम (सीडब्ल्यूसी) के 65वें स्थापना दिवस पर बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि किसानों को कम कीमत पर भंडारण की सुविधा मिलने से वे अच्छे दामों पर बेचने के लिये अपने उत्पाद का भंडारण कर सकेंगे। केंद्रीय मंत्री ने कहा, "ऐसा मेरा विश्वास है कि सीडब्ल्यूसी ऐसा सिस्टम बनाने का काम करेगी।"

कोरोना महामारी के दौरान सीडब्ल्यूसी द्वारा किए गए कार्यो की सराहना करते हुए उन्होंने कहा, "मुझे खुशी है कि कोविड के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत 35 लाख मीट्रिक टन का वितरण करने के लिए देश सीडब्ल्यूसी की सराहना करता है।"

उन्होंने कहा कि इतनी बड़ी महामारी के समय देश में कहीं आवश्यक वस्तुओं की कोई कमी नहीं हुई। इसमें सभी लोगों ने मिलकर विश्व को दिखाया कि मुसीबत के समय भारत एक हो जाता है।

गोयल ने कहा, "वेयरहाउसिंग के साथ साथ हमारे पास ब्यूरो ऑफ स्टैंडर्ड भी है, और क्वालिटी कंट्रोल ऑफ इंडिया भी। मुझे लगता है कि दोनांे को जोड़कर मेजरिंग और टेस्टिंग की फेसिलिटी भी वेयर हाउस के साथ जोड़कर हम इसे विश्वस्तरीय बना सकें, तो इसका लाभ किसान और उद्योगों को मिलेगा।"

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 2014 के बाद करीब 177 प्रोजेक्ट्स को मंजूरी दी गई है, जिनसे 14 लाख मीट्रिक टन भंडारण क्षमता बढ़ेगी। उन्होंने इन प्रोजेक्ट्स के निर्धारित समय पर पूरे होने की उम्मीद जताई।

उन्होंने कहा कि वेयरहाउसिंग इन्फ्रास्ट्रक्च र की जरूरत देश में बढ़ती जा रही है और किसानों की सुविधा के लिए वेयरहाउसिंग इन्फ्रास्ट्रक्च र बढ़ाये जाने से काफी लाभ मिलेगा और किसानों की आमदनी दोगुनी करने की सरकार की प्रतिबद्धता में इसकी अहम भूमिका होगी।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement