Voter flippers of 450 VVPat machines will be matched in Haryana-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 8:41 pm
Location
Advertisement

हरियाणा में 450 वीवीपैट मशीनों की वोटर स्ल्पि का मिलान किया जाएगा

khaskhabar.com : बुधवार, 22 मई 2019 6:43 PM (IST)
हरियाणा में 450 वीवीपैट मशीनों की वोटर स्ल्पि का मिलान किया जाएगा
चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने कहा कि 17वीं लोकसभा आम चुनावों के लिए वीरवार, 23 मई, 2019 का दिन बहुत महत्वपूर्ण है। मतगणना के बाद चुनाव के परिणाम घोषित किए जाएंगे और जीतने वाले उम्मीदवारों को प्रमाण-पत्र जारी किए जाएंगे। 27 मई, 2019 को लोक सभा सचिवालय द्वारा इसकी अधिसूचना जारी कर दी जाएगी।

राजीव रंजन ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशानिर्देशों के अनुसार इस बार ईवीएम मशीनों की गणना के बाद हर विधानसभा क्षेत्र केे पांच मतदान केन्द्रों की वीवीपैट मशीनों की वोटर-स्लिप की गणना मैन्युअली की जाएगी। उसके बाद वोटों के मिलान उपरान्त ही परिणाम घोषित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि हरियाणा की 10 लोक सभा सीटों के अन्तर्गत 90 विधानसभो क्षेत्र पड़ते है, 450 वीवीपैट मशीनों की वोटर स्ल्पि का मिलान किया जाएगा।

राजीव रंजन ने इस बात की भी जानकारी दी कि इलेक्ट्रॉनिकली ट्रांसमिटिड पोस्ट बैलेट सिस्टम (ईटीबीपीएस) की गणना हरियाणा में पहली बार की जाएगी। इस बार भिवानी-महेन्द्रगढ़, रोहतक लोक सभा क्षेत्रों में बड़ी संख्या में पोस्टल बैलेट (ईटीबीपीएस) प्राप्त हुए है जिनकी गणना ईवीएम मतगणना आरम्भ होने से पहले मैन्युअली की जाएगी।
उन्होंने यह भी स्पष्ट करते हुए बताया कि नोटा का वोट मान्य वोट नहीं होता इसलिए नोटा का अधिक वोट मिलने की स्थिति में फिर से मतदान नहीं होता। इस स्थिति में सबसे अधिक वोट प्राप्त करने वाले उम्मीदवार को विजयी घोषित किया जाता है। उन्होंने यह भी बताया कि यदि दो उम्मीदवारों को बराबर-बराबर वोट मिलते है, तो उस स्थिति में भी पुन: मतदान नहीं करवाया जाता। भारत निर्वाचन आयोग को इसकी सूचना देनी होती है तथा ड्रा ऑफ लोटस के माध्यम से परिणाम घोषित किया जाता है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement