Voter awareness campaign reached 1.34 lakh people-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Sep 23, 2019 7:04 am
Location
Advertisement

1.34 लाख लोगों तक पहुंची वोटर जागरूकता मुहिम: डीसी

khaskhabar.com : बुधवार, 15 मई 2019 5:35 PM (IST)
1.34 लाख लोगों तक पहुंची वोटर जागरूकता मुहिम: डीसी
धर्मशाला। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त कांगड़ा संदीप कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि मतदान के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए 10 मार्च से 19 अप्रैल तक फेसबुक पर एक विशेष जागरूकता अभियान चलाया गया।

उन्होंने बताया कि मतदाताओं को पंजीकरण के लिए प्रेरित करने के लिए ‘हम भविष्य में मतदान करते है’ ‘स्मार्ट वोटर’, ‘नारी शक्ति’, ‘सुलभ मतदान’, ‘नवविवाहित महिलाओं के लिए’, ‘युवा शक्ति’ और ‘अपने अधिकार के बारे जाने’ मुहिम शुरू की गई थी। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य लोगों को अपना पंजीकरण करवाने तथा अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए जागरूक करना है। 18 से 19 वर्ष तक के मतदाताओं में इसका प्रभाव देखने को मिला जो पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। उन्होंने बताया कि इस अभियान के माध्यम से 63000 मतदाताओं का पंजीकरण बढ़ाने में मदद मिली है। उन्होंने बताया कि 19 अप्रैल तक 1 लाख 34 हजार लोगों तक वोटर जागरूकता मुहिम पहुंची चुकी है।

उन्होंने बताया कि 19 अप्रैल के बाद भी जिला में पहली बार मतदान करने वाले युवाओं, महिलाओं को मतदान के लिए प्रेरित करने व स्मार्ट वोटर मुहिम अभी भी जारी है। उन्होंने बताया कि यह लिंक कांगड़ा के लोगों को ही दिखेगा। उन्होंने बताया कि जिला में 19 मई को अन्तिम चरण का मतदान होगा और इसकी सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। चुनावी डियूटी में तैनात कर्मचारियों को मतदान प्रक्रिया के बारे में परीक्षण दिया गया है। इसके साथ ही बूथ स्तर के अधिकारियों के माध्यम से वोटर स्लिप घर-घर पहुंचाई जा रही हैं ताकि कोई भी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने से वंचित न रहे।

उन्होंने बताया कि लोकतंत्र में सभी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। इसे सुनिश्चित करने के उद्देश्य से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम ‘‘स्वीप’’ के तहत चलाए जा रहे हैं। जिसका मुख्य उद्देश्य मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करना है। इस जिलाव्यापी अभियान के तहत मतदाताओं को व्यवस्थित रूप से शिक्षित करके चुनाव में उनकी भागीदारी बढ़ाने पर विशेष रूप से बल दिया जा रहा है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement