Vipin Singh Parmar said Statue of Chaudhary Saravan Kumar will be installed in Sihotu-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 3:31 pm
Location
Advertisement

सिहोटू में स्थापित होगी चौधरी सरवन कुमार की प्रतिमाः परमार

khaskhabar.com : शुक्रवार, 06 दिसम्बर 2019 6:12 PM (IST)
सिहोटू में स्थापित होगी चौधरी सरवन कुमार की प्रतिमाः परमार
धर्मशाला। चौधरी सरवन कुमार मेमोरियल राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला अटियाला दाई के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री, विपिन सिंह परमार मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की और विद्यालय के होनहार छात्रों को सम्मानित किया।
परमार ने कहा कि चौधरी सरवन कुमार ने एक समाज सेवक और कुशल राजनितिज्ञ के रूप में पहचान बनाई तथा जनसेवा के माध्यम से प्रदेश की विधानसभा अध्यक्ष रहे। उन्होंने कहा कि यह इस क्षेत्र और सुलह के लिए यह गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि लागों की मांग तथा भावनाओं को ध्यान में रखकर इस क्षेत्र में चौधरी सरवन कुमार की प्रतिमा स्थापित की जाएगी और मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर से इसका अनावरण करवाया जाएगा।
उन्होंने कहा कि गौरव की बात है कि छोटे से राज्य हिमाचल प्रदेश को साक्षरता के क्षेत्र में देशभर में शीर्ष पर आंका गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार बच्चों को गुणात्मक शिक्षा देने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने बच्चों को वार्षिक उत्सव की बधाई देते हुए कहा कि कठोर परिश्रम और महान विभूतियों के जीवन का अनुशरण कर सफलता प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने कहा कि आगे बढ़ने की होड़ में हमें अपनी संस्कृति और नैतिकता को नहीं भूलना चाहिए। उन्होंने कहा कि बच्चों में नैतिकता लाने और उन्हें संस्कारित करने में अध्यापकों और अभिभावकों की बराबर जिम्मेवारी है।
उन्होंने कहा कि नशा हमारे समाज को खोखला कर रहा है और यह सबके समाने विकट समस्या है। प्रदेश सरकार नशे को जड़ से उखाड़ने के लिए गंभीरता से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में नशा निवारण और स्वच्छता के कार्यक्रमों को मिशन के रूप में चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि समाजिक कुरीतियों को जनसहभागिता से ही दूर कर सकती है। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत कुरल, सिहोटू और मरूहूं के हर घर में नल लगाने और पुरानी पेयजल पाईपों को बदलने के लिए 2 करोड़ 44 लाख रुपए व्यय किए जाएंगे।
उन्होंने विद्यालय में 27 लाख रुपए की लागत से बने लाइब्रेरी और कम्पयूटर भवन को लोकार्पण किया। इससे पूर्व स्वास्थ्य मंत्री ने 5 लाख से प्रथम तल पर बने ग्राम पंचायत सिहोटू के भवन का लोकार्पण भी किया। इसके पश्चात स्वास्थ्य मंत्री ने ग्राम पंचायत गगल के गुग्गा मंदिर धलेरा में 10 लाख रुपए की लागत से बनने वाले सरायं भवन का भूमिपूजन किया। स्वास्थ्य मंत्री ने अटिलादाई और धलेरा में जनसमस्याएं सुनीं और अधिकतर का मौके पर निपटारा कर दिया। उन्होंने स्कूल के बच्चों को स्कूल बैग भी वितरित किए।
स्वास्थ्य मंत्री ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री राहत कोष के तहत 56 लाभार्भियों को 8 लाख 42 हजार रुपए की सहायत राशि के चेक वितरित किए। उन्होंने कहा कि विद्यालय में सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए 51 हजार रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने एक नया परीक्षा हाल और पुराने भवन की रिपेयर के लिए भी राशि देने की घोषणा की। उन्होंने सिहोटू इत्यादि क्षेत्र को एसडीएम कार्यालय धीरा से जोड़ने का आश्वासन दिया। कुरल-सिहोटू कूहल को चलाने के आदेश विभाग को दिए। बिजली के सुधार के लिए नया ट्रांसफार्मर लगाने की बात कहीं।
इससे पहले विद्यालय के प्रधानाचार्य रविंद्रा कटोच ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और विद्यालय की वार्षिक रिपोट प्रस्तुत की।
कार्यक्रम में भाजपा मण्डाध्यक्ष देश राज शर्मा, सिहोटू पंचायत के प्रधान संदीप अंगारिया, गगला के प्रधान राकेश कुमार, बीडीसी अध्यक्ष सुनील मैहता, जिला पार्षद कंचन चौधरी, हरीदत्त शर्मा, राजमल चौधरी, रमेश परिहार, सुखदेव मंसद, विधि चंद, राजमल चौधरी, दीपक नाग, सुरजीत सिंह, कणू राम, राजेंद्र ठाकुर, विकास धीमान, अश्वनी पुरोहित, प्यार चंद चौधरी, तिलक धीमान, कश्मीर सिंह, संजीव धरवाल, एसडीएम धीरा विकास जंवाल, अधिशासी अभियंता मुनीष सहगल, विद्यालय के अध्यापक, अभिभावक, बच्चे और इलाके के प्रबुध लोग उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement