Vice President visited Kaal Bhairav and Kashi Vishwanath-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 26, 2022 1:58 pm
Location
Advertisement

उपराष्ट्रपति ने काल भैरव और काशी विश्वनाथ के किए दर्शन

khaskhabar.com : शनिवार, 16 अप्रैल 2022 5:44 PM (IST)
उपराष्ट्रपति ने काल भैरव और काशी विश्वनाथ के किए दर्शन
वाराणसी । उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू अपनी दो दिवसीय काशी यात्रा पर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने भैरव मंदिर और काशी विश्वनाथ धाम में बाबा विश्वनाथ के दर्शन-पूजन किए। मंदिर दर्शन करने के बाद उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू चंदौली जनपद के पड़ाव में बने पं. दीनदयाल स्मृति उपवन गए।

महंत प्रवीण कुमार दुबे ने भैरव अष्टक मंत्र से विधि विधान से पूजन कराया, तेल, धूप, माला, कपूर की महाआरती कराई साथ ही उपराष्ट्रपति को मंदिर की तरफ से अंग वस्त्र रुद्राक्ष की माला प्रसाद स्वरूप दिया। तथा राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने मंदिर में दर्शन पूजन कर प्रसाद ग्रहण किया। मौके पर मौजूद भाजपा के वरिष्ठ नेता व अधिकारीगण मौजूद रहे।

गर्भगृह के दक्षिणी द्वार पर बैठे और मंदिर अर्चक नीरज पांडे व टेकनारायण के आचार्यत्व में शोडशोपचार पूजन कराया और उपराष्ट्रपति ने बाबा की आरती कर देश कल्याण की कामना की। मंदिर के अर्चकों ने फल प्रसाद दिया। पूजा अर्चना के बाद पूरे परिवार के साथ विश्वनाथ धाम में भ्रमण पर निकले अहिल्याबाई और भारत माता को नमन किया।

इसके बाद उपराष्ट्रपति ने एकात्म मानववाद के प्रणेता पं. दीनदयाल उपाध्याय के गगनचुंबी विशाल प्रतिमा की चरणों में शीश नवाया और पुष्पांजली अर्पित की। उन्होंने स्मृति उपवन के थ्रीडी मॉडल एवं पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जीवन चरित्र पर आधारित थ्रीडी फिल्म का भी अवलोकन किया। इस अवसर पर उपराष्ट्रपति को पंडित दीनदयाल उपाध्याय के प्रतिमा को स्मृति चिन्ह के रूप में भेंट किया गया।

उप राष्ट्रपति के आगमन को देखते हुए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे। गंगा में एनडीआरएफ कमान संभाले हुए थी तो आरती स्थल पर स्थानीय पुलिस फोर्स डटी थी।

इस दौरान उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक, स्टांप एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविंद्र जायसवाल, आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर मिश्र सहित कमिश्नर दीपक अग्रवाल, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा भी मौजूद रहे।

--आईएएनएस


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement